परिनिर्वाण दिवस पर याद किए गए बाबा साहब आंबेडकर

17

मिर्जापुर। अहरौरा भारत रत्न बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस श्रद्धापूर्वक मनाया गया। श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर बाबा साहब के जीवन वृतांत पर प्रकाश देते हुए उन्हें याद किया गया।

जमालपुर विकास खंड के ग्राम पंचायत जसवाँ के ग्राम सभा सचिवालय में स्थापित बाबा साहब की प्रतिमा पर लोगों ने माल्यार्पण किया।

वाराणसी से पधारे सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कहा कि बाबा साहब एक विधिवक्ता, अर्थशास्त्री व समाज सुधारक थे। उन्होंने दलित समाज, मजदूर वर्ग और महिलाओं के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई।

अम्बेडकर समिति के अध्यक्ष अनिल कुमार भारती ने कहा कि राष्ट्र के प्रति आंबेडकर जी का योगदान बहुमूल्य एवं उल्लेखनीय है। कहा कि सामाजिक बुराइयों को दूर करने के उनके प्रयासों को समाज कभी नहीं भूलेगा।

इसी क्रम में मानिकपुर में भी आशा ट्रस्ट की ओर से खदान मज़दूर यूनियन के संयोजक महेंद्र राठौर ने बाबा साहब के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके योगदान पर चर्चा की। कहा कि बाबा साहब के संकल्पों को पूरा करने के लिए सृजनात्मक संघर्ष जारी रखें।

वक्ताओं ने आंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहब ने अशिक्षितों को शिक्षित बनाने का प्रयास किया था। कहा कि वह जानते ही थे शिक्षा के ही आधार पर मनुष्य की आर्थिक व सामाजिक उन्नति संभव है।

इसके पहले लोगों ने आंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। और बाबा साहब से जुड़ी बातों को साझा किया। इस दौरान खदान मज़दूर यूनियन के संयोजक महेंद्र राठौर, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, राजेश, शत्रुघ्न, जितेंद्र, सुबास, राहुल, रामलखन, मनोज मास्टर, उर्मिला विश्वकर्मा, सीमा, नंदिनी, राधिका आदि मौजूद रहे।

राजकुमार गुप्ता

Click