पिछली सरकारों ने सहकारिता को लूटने घसोटने का कार्य किया – विवेक सिंह

161

डलमऊ, रायबरेली। प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित सहकार से समृद्धि की ओर आयोजित सहकारिता कार्यक्रम में पहुंचे जिला सहकारी बैंक लिमिटेड रायबरेली के अध्यक्ष विवेक विक्रम सिंह ने कहा कि पिछली सरकारों ने सहकारिता को लूटने घसोटने का कार्य किया था। जब से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार आई है, सहकारिता को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं।

आज जिले की 185 समितियो के माध्यम से 46000 सदस्य बन गए हैं और सहकारी बैंक को एक करोड़ से ज्यादा अंशदान प्राप्त हुआ है। पहले सदस्यता केवल किसानों को मिलती थी लेकिन योगी सरकार ने अब किसान, कामगार ,श्रमिक, व्यापारी सभी को सदस्य बनाने का बीड़ा उठाया है।

समितियों के माध्यम से अब पर्याप्त मात्रा में जनता को लोन दिया जाएगा जिससे वह अपना व्यवसाय कर सकें। 42 किस्म के व्यवसाय समिति के माध्यम से होंगे।

उन्होंने कहा कि गेहूं बुवाई के पहले नवंबर के प्रथम सप्ताह में हर हाल में किसानों को खाद समितियों के माध्यम से उपलब्ध होगी।

उन्होंने किसान, ग्रामीण व सभी लोगों से से हर हाल में सदस्यता लेने का आह्वान किया। उनके आग्रह पर ब्लॉक प्रमुख डलमऊ प्रतिनिधि पंकज रावत ने क्षेत्र की समितियो के कायाकल्प का संकल्प लिया।

वही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सहकारिता असीमित संभावनाओं का क्षेत्र है। सदस्य बनने पर सहकारी समितियो से दुग्ध, मत्स्य पालन, डेरी आदि 42 व्यवसायो के लिए कम ब्याज पर ऋण मिलेगा।

साथ ही सदस्य बनने पर समिति के लाभांश में भी भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं का निराकरण करना ही मेरा संकल्प है।

प्रदेश की योगी सरकार भी जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। डलमऊ नगर पंचायत अध्यक्ष ब्रजेश दत्त गौड़ ने सरकार के द्वारा चलाई जा रही सहकार से समृद्धि योजना की सराहना की और कहा कि इससे निश्चित रूप से किसान समृद्ध होगा। सहकार से समृद्धि कार्यक्रम का सफल शानदार संयोजन शाखा प्रबंधक मुशीर अहमद सिद्दीकी के द्वारा किया गया।

शाखा प्रबंधक ने आए हुए अतिथियों को माल्यार्पण ,अंग वस्त्र व प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया। कार्यक्रम में क्षेत्र की भारी भीड़ मौजूद थी।

कार्यक्रम के मौके पर बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण कुमार ,नाजिर रणंजय सिंह, एडीओ सहकारिता संतोष कुमार ,भाजपा सहकारिता संयोजक देवेंद्र बहादुर सिंह ,पूर्व प्रधान उमेश सिंह ,हनुमान सिंह, रामविलास द्विवेदी , श्याम मनोहर, सुनील द्विवेदी ,हरिभान सिंह ,लोधा प्रसाद ,महेंद्र पटेल, नागेंद्र बहादुर, श्याम कुमार, कैशियर विशाल, शिवभुजा सिंह, गौरव सोनी ,कपिल पांडे ,रावेद्र सिंह ,सुनील यादव, अखिलेश मौर्या, संजय कुमार ,अवधेश मिश्रा ,उमाशंकर ,जितेंद्र कुमार सहित सैंकड़ों लोग मौजूद रहे।

  • विमल मोर्या
Click