फरियादी के संतुष्ट न होने पर शिकायत को निस्तारित नहीं माना जाएगा- मंडलायुक्त

8

सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी 122 शिकायतों में से 5 का मौके पर हुआ निस्तारण

महोबा , सदर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन मंडलायुक्त चित्रकूट धाम बालकृष्ण त्रिपाठी एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं जिलास्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। इसमें पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता, सीडीओ चित्रसेन सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम प्रकाश, अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिशिर कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम द्वारा लोगों की समस्याओं को सुना गया। इस मौके पर तहसील सदर से कुल 122 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 5 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।इसी प्रकार तहसील कुलपहाड़ में उपजिलाधिकारी अनुराग प्रसाद की अध्यक्षता में 42 में से 4 तथा तहसील चरखारी में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे मोहम्मद मोईनुल इस्लाम की अध्यक्षता में 22 में से 2 शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया।

शिकायतों का अनुश्रवण करते हुए मंडलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण तथा संतुष्टि के आधार पर किया जाए। उन्होंने कहा कि शिकायत का निस्तारण करने से पहले शिकायतकर्ता से जरूर बात की जाए। शिकायत निस्तारण से यदि शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है तो शिकायत को निस्तारित नहीं माना जायेगा। यह भी कहा कि अधिकारी आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निपटान में लापरवाही न बरतें, इन शिकायतों  के बारे में मुख्यमंत्री कार्यालय से फीडबैक लिया जाता है।

अतः शासन के मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये हर फरियादी की छोटी या बड़ी प्रत्येक समस्या को गम्भीरता से सुना जाए और कागज पर नही बल्कि धरातल पर शिकायतों का निस्तारण कर समय सीमा के अन्तर्गत ही उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर-उधर अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े।उन्होंने कहा शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की जॉच की जायेगी। यदि निस्तारण में फर्जी वाड़ा मिला तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।उन्होंने कहा कि लेखपाल जब अपने क्षेत्र के ग्रामों में जाएँ तब दिग्गी पिटवाकर ग्रामीणों को सूचित करें और उनकी समस्याएं सुनकर उनका निस्तारण करें, यदि कोई बड़ी समस्या है तो अपने उपजिलाधिकारी को अवगत कराएं।

रिपोर्ट – राकेश कुमार अग्रवाल

Click