बैनामा कराने आए चचेरे भाई-बहन ने रजिस्ट्री ऑफिस में जमकर किया हंगामा

98

सदर रजिस्ट्रार राजेश सिंह ने मामला शांत कर रजिस्ट्री की

चित्रकूट। सदर उप निबंधक कार्यालय कर्वी में बैनामा कराने आए परिजनों ने आपस में जमकर काटा हंगामा। हंगामा की सूचना पर पहुंचे निबंधक ने समझा-बुझाकर मामले को कराया शांत तब जाकर हुई रजिस्ट्री। मामला मुख्यालय के चित्रकूट उप निबंधक कार्यालय का है।

जानकारी के अनुसार शिवरनिया पत्नी स्व रामभरोसा निवासी ग्राम औदहा तहसील राजापुर जिला चित्रकूट अपने भतीजों को अपनी जमीन दान देना चाहती थी। परिजन उसको स्ट्रेचर से लेकर रजिस्ट्री आफिस पहुंचे। जहां पहले से मौजूद शिवरनिया की भतीजी रानू देवी पुत्री जागेश्वर सोनी और भतीजो सोहनलाल व कुंवरचंद सोनी के बीच मामले को लेकर काफी विवाद हुआ।

मामला हाथापाई तक उतर आया। जिससे आफिस में हंगामा मच गया। मामले को बढ़ता देख मौजूद कर्मचारियों ने निबंधन अधिकारी को सूचना दी मौके पर पहुंचे निबंधक राजेश सिंह ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दोनों पक्षों को समझाया तब जाकर मामला शांत हुआ।

निबंधक राजेश सिंह ने बताया कि औदहा गांव की रहने वाली महिला शिवरनिया के पति की बीमारी से मौत हो गई थी। उनकी सारी जायदाद पत्नी शिवरनिया के नाम है। उनके कोई बच्चे नहीं हैं। जिससे वह अपने दो भतीजो को स्वेच्छा से अपनी जमीन दान कर रही है।

रजिस्ट्री नियमावली के अनुसार हमें रजिस्ट्री रोकने का अधिकार नहीं है। स्वेच्छा से दिये गये बुजुर्ग महिला के बयान के तहत दोनों भतीजों को रजिस्ट्री कर दी गई है। भतीजी रानू देवी के विरोध करने के सवाल पर कहा कि रानू देवी तीन दिन से आफिस आकर रजिस्ट्री न करने की बात कर रही थी लेकिन आज शिवरनिया ने बयान में कहा कि वह अपने ससुराल में रहे जो विरोध कर रहे हैं उसको रजिस्ट्री करने से मना कर दिया।

  • पुष्पराज कश्यप

Click