भाकियू ने कृषि मंत्री को सौपा 9 सूत्री मांग पत्र

6

भारतीय किसान यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय महासचिव घनश्याम वर्मा के नेतृत्व में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर से मिलकर C2+ 50 के आधार पर फसलों के दाम तय करने तथा सभी फसलों पर एमएसपी लागू करने, छुट्टा जानवरों से खेती को बचाने ,कृषि योग्य भूमियों का अधिग्रहण न करने, गन्ना मूल्य ₹500 प्रति कुंतल निर्धारित करने, बीकापुर तहसील मुख्यालय पर नई सब्जी मंडी की स्थापना करने आदि 09 सूत्रीय समस्याओं का ज्ञापन सौंपकर समस्या समाधान की मांग की गई।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव घनश्याम वर्मा ने कहा कि c2 प्लस 50 के आधार पर एमएसपी न तय करने के कारण किसानों की हालत बद से बद्तर हो रही है और किसान कर्जदार हो रहा है सरकार का नारा कि किसानों की आमदनी दोगुना करेंगे एकदम झूठा है। घनश्याम वर्मा ने कहा कि पेराई सत्र 2024- 25 हेतु गन्ना मूल्य कम से कम ₹500 प्रति कुंतल निर्धारित होना चाहिए। जिला अध्यक्ष राम गणेश मौर्य ने कहा कि कृषि विभाग से कृषि यंत्रों पर दी जाने वाली सब्सिडी 10 साल पुराने दाम पर दिया जा रहा है जो उचित नहीं है। और बीकापुर तहसील मुख्यालय पर नई सब्जी मंडी की स्थापना की मांग किया।

युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष विकास वर्मा ने माग कि छुट्टा जानवरों से निजात पाने के लिए खेतों की बेरीकेटिंग हेतु अनुदान दिया जाए तथा छुट्टा जानवरों को वास्तव में पकड़ कर गौशालाओं में बंद किया जाए, तथा बछिया ही पैदा होने वाली सीमेन फ्री किया जाए।प्रतिनिधिमंडल में भागीरथी वर्मा जिला उपाध्यक्ष, विकास वर्मा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष, विवेक वर्मा शामिल रहे।

रिपोर्ट-  मनोज कुमार तिवारी

Click