भीषण गर्मी के कारण उल्टी और दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ी

22

लालगंज (रायबरेली) , कस्बा सहित आसपास के क्षेत्र में भीषण गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं। उमस और गर्मी के कारण बड़े, बूढ़े, बच्चे, नौजवान समेत महिलाएं भी उल्टी, दस्त, चक्कर आना, घबराहट सहित अन्य प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन औसतन 70 से 80 मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। क्षेत्र में दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मौसम का तापमान अधिक होने और कड़क धूप के कारण 10 बजे के बाद लोगों ने घरों से बाहर निकलना मुनासिब नहीं समझा। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह से ही मरीजों की लाइन लगी रही।

अधिकतर मरीज उल्टी, दस्त, चक्कर आना जी मिचलाना और घबराहट की शिकायत लेकर पहुंचे थे। चिकित्सीय स्टाफ ने बताया कि 28 दिन के भीतर करीब एक हजार से अधिक मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज किया गया। चिकित्सकों का मानना है कि अधिक गर्मी के कारण लोगों में उल्टी दस्त की समस्या बढ़ जाती है। धूप में अधिक रहने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। उल्टी, दस्त, घबराहट, जी मिचलाना, चक्कर आना हीट स्ट्रोक की श्रेणी में आते हैं।

हालांकि सरकारी रिकॉर्ड में इस माह में अभी तक हीट स्ट्रोक जैसे लक्षण वाला कोई मरीज भर्ती नहीं किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात डॉक्टर आरके तिवारी ने बताया कि गर्मी के मौसम में धूप में जाने से बचना चाहिए। यदि जरूरी हो तो ही बाहर निकले और गमछे का प्रयोग करें। पानी खूब पिए। बच्चों को गर्मी और उमस से बचाए रखें। इलेक्ट्रोल अथवा ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करते रहे। यदि किसी को घबराहट, जी मिचलाने, उल्टी दस्त की समस्या हो तो तत्काल डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

रिपोर्ट – संदीप कुमार फिजा

Click