मानवता की सेवा के क्रम में – कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा रहा है उत्तर मध्य रेलवे का चिकित्सा विभाग

8

उत्तर मध्य रेलवे का चिकित्सा विभाग कोरोना वायरस से कर रहा आगाह

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। कोरोना महामारी के विरुद्ध उमरे के 60000 रेल कर्मियों, उनके परिवारिजनों सहित अन्य रेल चिकित्सा सेवा के उपयोगकर्ताओं को चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। उत्तर मध्य रेलवे के चिकित्सा विभाग ने तत्काल और त्वरित गति से 525 से अधिक औपचारिक और अनौपचारिक इंफॉर्मेशन एजुकेशन एवं संवाद के कार्यक्रमों का आयोजन किया और साथ ही चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य संबंधित कर्मियों को कोविड-19 के संबंध में संवेदित करने हेतु भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके अतिरिक्त कोविड-19 के विरुद्ध तैयार होने के क्रम में आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था भी तीव्र गति से की गई। इसके लिए मेडिकल सामग्रियों की खरीद के दृष्टिगत और उससे जुड़ी चीजों की समुचित उपलब्धता की मॉनिटरिंग के लिए एक डैशबोर्ड भी बनाया गया, जिस पर पीपीई किट, 3 प्लाई मास्क, एन 95 मास्क, मेडिकल दस्ताने, शू कवर, गॉगल्स, फेस शील्ड, ऑक्सीजन सिलेंडर, सैनिटाइजर आदि चीजों की मॉनिटरिंग नियमित रूप से की जा रही है। इसी क्रम में एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उत्तर मध्य रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय एवं तीन मंडलीय चिकित्सालयों में स्थापित 5 विशेष क्लिनिको में कोविड-19 के लक्षणों वाले रेल कर्मियों की दैनिक जाँच की जा रही है। 24 जुलाई तक इन क्लिनिकों में 9250 रेल कर्मियों उनके परिवारों परिवारजनों एवं अन्य रेलवे चिकित्सा सेवा उपयोगकर्ताओं की जांच की गई है।

दैनिक आधार पर क्वॉरेंटाइन बेडों की भी पोर्टल के माध्यम से निगरानी की जा रही है। 24 जुलाई तक उपलब्ध 619 क्वारंटाइन बेड के माध्यम से तीन रेल कर्मियों सहित 78 लोगों को चिकित्सा सेवा प्रदान की जा रही है।

उत्तर मध्य रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज एवं झांसी मंडल चिकित्सालय में क्रमश: 100-100 बेड वाले कोविड केयर वार्ड नियमित रूप से कार्य कर रहे हैं। 24 जुलाई तक प्रयागराज में इन वार्डों में 86 लोग एडमिट किए गये और 5 मरीज अन्य अस्पतालों को रिफर कर दिए गए हैं इसके अलावा एक मरीज को होम आइसोलेशन में रखने के साथ ही 35 अन्य को सफल इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है इसी प्रकार झांसी के लेवल वन कोविड अस्पताल में दिनांक 24 जुलाई तक 75 मरीज भर्ती किए गये एवं 1 को अन्य चिकित्सालय में रेफर कर दिया गया साथ ही 25 मरीजों को होम/ होटल आइसोलेशन में भेजा गया है तथा 45 अन्य का इलाज सफलतापूर्वक किया जा रहा है।

Click