मुक्त राशन डकार रहे थे 10 हजार अपात्र,मामला पकड़ में आया

60

8 बीघे से अधिक जमीन होने के बाद भी अपात्र मुक्त राशन पर नजर लगाए  बैठे थे

रायबरेली – पात्र गरीब और असहज जनता के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना का राशन और इस पर नजर गड़ाए बैठे 10 हजार अपात्र फिर पकड़ में आ गए हैं। राशन कार्ड में हो रही केवाईसी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है टेक्नोलॉजी के अभेद तंत्र के जरिए अपात्र राशन कार्ड धारक पकड़े जा रहे हैं। शासन स्तर की जब जांच हुई तो 2926 ऐसे राशन कार्ड धारक मिले हैं जिनके पास 8 बीघे से अधिक जमीन होने के बाद भी राशन का लाभ ले रहे थे। इन राशन कार्ड में शामिल करीब 10000 यूनिटों का फ्री राशन हर महीने लिया जा रहा था। अपात्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का चूना लगा रहे थे।

रायबरेली जनपद में 5 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को हर महीने फ्री राशन दिया जाता है। नियम के मुताबिक साढ़े  सात बीघे से अधिक की जमीन वाले किसानों को राशन कार्ड नहीं जारी हो सकता है।

आयुक्त कार्यालय से सूची मिलने के बाद डीएसओ ने सभी 1926 राशन कार्डों पर वितरण पर रोक लगा दी है उन्होंने सभी आपूर्ति निरीक्षकों को संबंधित राशन कार्ड को निरस्त करके जवाब देने के आदेश दिए हैं। इससे पहले हुई जांच में 7757 राशन कार्ड धारक आयकर दाता के रूप में पकड़े जा चुके हैं।

सूत्रों की माने तो रायबरेली जनपद में सरकारी नौकरी, व्यापार व संविदा कर्मचारी अपात्र होने के बावजूद डकार रहे हैं राशन और ले रहे हैं योजनाओं का लाभ।

रिपोर्ट-  दुर्गेश सिंह

Click