मैदान और स्टेडियम दोनों रहे सूने – अलविदा 2020 … सिंहावलोकन

12

 

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल


कोरोना की मार से ओलम्पिक खेल भी न हो सके


राकेश कुमार अग्रवाल
खेल केवल दमखम व शारीरिक कौशल के प्रदर्शन का माध्यम ही नहीं होते हैं . खेलों में अग्रणी देशों व खिलाडियों की प्रतिष्ठा भी इनसे जुडी होती है . खेल व्यापार व कारोबार का भी बडा माध्यम हैं . 2020 में कोरोना वायरस का साया खेल जगत पर ऐसा बरपा कि मैदान से खिलाडी तो स्टेडियम से दर्शक दोनों नदारद रहे . ओलम्पिक जिसे खेलों का महाकुंभ कहा जाता है कोरोना की भेंट चढ गया . बेसब्री से इंतजार कर रहे आयोजकों से लेकर इसकी कमी खिलाडियों के साथ साथ दर्शकों को भी सालती रही .
नव वर्ष 2020 के आगमन के समय किसी के भी जेहन में नहीं था कि यह साल खेल , खिलाडियों और आयोजकों के लिए भारी बीतने वाला है जो खेलों के बने बनाए ढर्रे को भी बदल कर रख देगा .
शुरुआत में सब कुछ सामान्य चल रहा था . क्योंकि तब तक कोरोना की भयावहता चीन तक सीमित थी . इसलिए खेल गतिविधियां भी सामान्य रूप में संचालित हो रही थीं . भारतीय अम्पायर जननी नारायणन व वृंदा राठी को आईसीसी पैनल में नामित किया गया . इन दोनों को मिलाकर पैनल में 12 महिलायें हो चुकी हैं . दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित बैडमिंटन टूर्नामेंट ऑल इंग्लैण्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने जीता . उन्होंने बीस साल बाद डेनमार्क को यह खिताब जिताया . महिला वर्ग में ताइवान की ताई त्जु यिंग ने चैम्पियनशिप जीती . देश की जानी मानी शटलर व ओलंपिक खेलों की सिल्वर मेडलिस्ट पी वी सिंधू को बीबीसी इंडियन स्पोर्टस वूमन ऑफ द ईयर 2019 खिताब के लिए चुना गया . जबकि गोल्डन गर्ल पी टी ऊषा को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया . बी डब्ल्यू एफ विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाली सिंधू पहली भारतीय बनीं . कश्मीर के गुलमर्ग में पहली बार पांच दिवसीय खेलो इंडिया विंटर गेम्स की शुरुआत हुई . विश्व प्रसिद्ध गोल्फर एल्डिक टाॅन्ट वुड्स जिन्हें पूरी दुनिया टाइगर वुड्स के नाम से जानती है को वर्ल्ड गोल्फ हाॅल में शामिल किया गया . 44 वर्षीय टाइगर वुड्स वर्ल्ड पीजीए टूर पर 82 बार 15 बडी जीत और एक संयुक्त रिकार्ड जीत चुके हैं .
भारतीय टेबल टेनिस खिलाडी कमल शरथ व ज्ञानसेकरन साथियान ने पुरुष युगल विश्व टूर हंगरी ओपन में रजत पदक जीता . भारत के लिए वर्ष 2020 में एक अच्छी बात यह रही कि इंटरनेशनल ओलम्पिक कमेटी ने भारत में खेलों को बढावा देने एवं विश्व स्तरीय प्रतिभाओं को उभारने के मकसद से सत्र 2023 की मेजबानी मुम्बई को देने की घोषणा की . साई ने खेलो इंडिया वूमन हाॅकी लीग के पहले संस्करण की घोषणा की लेकिन तीन चरणों में तीन अलग अलग स्थानों पर होने वाली यह लीग कोरोना की भेंट चढ गई . एक अच्छी खबर ब्राजील से आई जहां पर आयोजित पैरा बैंडमिंटन इंटरनेशल चैम्पियनशिप में भारत ने 4 स्वर्ण , 5 रजत और 2 कांस्य पदकों समेत 11 पदक जीते .
एक अच्छी खबर फुटबाल प्रेमियों के लिए आई . देश में फुटबाल को बढावा देने के लिए फीफा ने नवी मुम्बई को फीफा – अंडर 17 महिला विश्व कप फाईनल का जिम्मा सौंपा . देश के मणिपुर की 29 वर्षीय महिला पुलिस कर्मी बाला देवी दुनिया में पेशेवर फुटबालर बनने वाली पहली भारतीय महिला बनीं . एक और अच्छी खबर शूटिंग के मैदान से ऑस्ट्रिया से आई जहां आयोजित मेयटन कप में अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश सिंह पवार ने स्वर्ण पदक जीत कर सफलता का झंडा गाडा . कानपुर के क्रिकेट खिलाडी व स्पिनर कुलदीप यादव ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज 100 विकेट हासिल किए .
हर चार वर्ष में होने वाले ओलम्पिक खेलों का आयोजन इस वर्ष जापान के शहर टोकियो में 24 जुलाई से 9 अगस्त होने जा रहा था . 126 वर्ष पूर्व 23 जून 1894 को ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई थी . इस वर्ष 26 मार्च से ओलंपिक मशाल रिले शुरु होना थी . मशाल रिले की शुरुआत के पहले ही दुनिया के तमाम देशों में कोरोना के चलते लाॅकडाउन लग चुका था . कई देश कोरोना के कारण ओलंपिक खेलों मे हिस्सा न लेने की घोषणा कर चुके थे . ओलंपिक खेलों में दुनिया के 204 राष्ट्रों के 11091 खिलाडियों को 33 खेलों के 339 इवेंट में हिस्सा लेना था . लेकिन कोरोना के बढते कहर के चलते आयोजन समिति ने ओलंपिक खेलों को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया . अब ओलम्पिक खेल वर्ष 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त तक प्रस्तावित हैं . अलबत्ता तमाम जद्दोजहद के बाद देश से बाहर संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल 13 का 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक सफलता पूर्वक आयोजन किया गया . कोरोना से बचाव के लिए बाॅयो बबल का सहारा लिया गया . दर्शकों को स्टेडियम से महरूम रखा गया . साल का अंत आते आते हिचक के साथ ही सही कोविड प्रोटोकाल के साथ खेलों के आयोजन शुरु हो चुके हैं .
कोई वायरस इतना भी भारी पड सकता है कोविड ने पूरी दुनिया को बतला दिया है . 2021 में कोरोना वैक्सीन के आन् के साथ ही उम्मीद की जानी चाहिए कि 2021 में स्टेडियम दर्शकों से गुलजार होंगे . कांटे के मुकाबले दर्शकों को देखने को मिलेंगे . खिलाडी शोरगुल और हूटिंग के बीच अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर नित नए रिकार्ड बनायेंगे .

Click