राजकीय कृषि बीज भंडार डलमऊ पर गेहूं का बीज खत्म होने से किसान परेशान

51
  • किसानों को नहीं मिल रहा सब्सिडी वाला गेहूं बीज” किसान केन्द्र के काट रहे चक्कर
  • सब्सिडी का पैसा साल भर के बाद भी किसानों को नहीं मिला


रायबरेली। डलमऊ किसानों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही गेहूं की बुवाई के समय डीएपी खाद से लेकर गेहूं बीज की कमी की मार झेल रहे किसान राजकीय कृषि बीज भंडार डलमऊ में गेहूं बीज खत्म हो जाने से किसान चक्कर काट रहे हैं।

अधिकारियों के द्वारा सिर्फ उन्हें आश्वासन दिया जा रहा किसानों को गेहूं की फसल लेट हो रही जिसको लेकर उनको चिंता सता रही बाजार में मिलने वाले बीच पर किसानों को कम भरोसा रहता है। जिसको लेकर किसान राजकीय कृषि बीज भंडार से बीज खरीदना उचित समझते हैं। कभी सिंचाई तो कभी खाद तो कभी बीज की कमी से किसान परेशान हैं।

किसानों को परेशानी से राहत नहीं मिल पा रही है। कभी सिंचाई तो कभी खाद तो कभी बीज की कमी से अक्सर किसान परेशान रहते हैं। जहां गेहूं की बुवाई का सीजन चल रहा है। और दूसरी तरफ राजकीय

कृषि बीज भंडार डलमऊ पर गेहूं का बीज खत्म होने के बाद अब किसानों को मजबूरी में प्राइवेट विक्रेताओं से में से महंगे दामों पर बीज खरीदना पड़ रहा है।

डलमऊ तहसील क्षेत्र के किसान रामकृष्ण ने बताया कि बुवाई का समय चरम पर है। और किसानों को कृषि रक्षा इकाई पर बीज की उपलब्धता नहीं हो पा रही है।

पिछले वर्ष लिए गए बीज की सब्सिडी अभी तक खाते पर नहीं आई जिसको लेकर मुश्किलें और बढ़ी हुई वहीं किसान राम चरन यादव ने बताया कि गेहूं की बुवाई का समय चल रहा है लेकिन किसानों को सब्सिडी वाला गेहूं कई दिनों से नहीं मिला है ऐसे हम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इनकी भी सुनिए

राजकीय कृषि बीज भंडार पर 232 कुंटल गेहूं बीज आया जो वितरित कर दिया गया 20 कुंटल का आर्डर लगा जैसे ही उपलब्ध होगा किसानों में वितरित किया जायेगा।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

Click