हर-हर गंगे, घर-घर गंगे

18
गंगाजल के मुरका पहुंचने पर गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक राम नारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में स्वागत करते गायत्री परिवार के कार्यकर्ता।

कुंभ के जल का लीजिए आनंद, हरिद्वार से घर आ गया गंगाजल

चित्रकूट । विश्व के सबसे बडे़ धार्मिक संगठन अखिल भारतीय गायत्री परिवार ने कोरोना महामारी को कंट्रोल में रखने के लिए एक बड़ी योजना बनाकर काम प्रारंभ किया है। हरिद्वार के कुंभ में ज्यादा भीड़ एकत्र न हो, इसके लिए उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर तक कुंभ का जल भिजवाने की व्यवस्था की है। मंगलवार की दोपहर कुंभ का जल लेकर गायत्री परिवार की टोली ने प्रयागराज की तरफ से मुरका गांव से जिले में प्रवेश किया तो उनका स्वागत करने के लिए धर्मक्षेत्र के गायत्री शक्ति पीठ के व्यवस्थापक रामनारायण त्रिपाठी अपने साथ कार्यकर्ताओं को लेकर पहुंचे। टोली का जोरदार स्वागत करने के बाद श्री त्रिपाठी ने बताया कि हरिद्वार से लाकर आपके घरों तक गंगाजल पहुंचाने का काम गायत्री परिवार के सदस्य कर रहे हैं। हमारी योजना 50 लाख घरों तक गंगाजल पहुंचाने की है। इस काम में देश भर में विभिन्न टोलियां शांतिकुंज निकलकर अपने चयनित जिलों में पहुंच रहीं हैं। वाराणसी जोन के अंतर्गत सभी जोनों में ये 9 से 12 मार्च तक रहेंगी। प्रयागराज प्रवास के बाद मंगलवार को टोली चित्रकूट जनपद पहुंची। यहां जगह-जगह पर स्वागत किया गया। मुर्का में दीप नारायण तिवारी तथा मऊ में ममता तिवारी ने स्वागत किया।

गायत्री शक्तिपीठ चित्रकूट में टोली के पहुंचने पर शक्तिपीठ के परिजनों द्वारा स्वागत किया गया। मऊ में गायत्री शक्तिपीठ व्यवस्थापक राम नारायण त्रिपाठी, भवानीदीन यादव जिला समन्वयक, विश्व हिंदू परिषद जिला अध्यक्ष छेदीलाल गौतम समेत सैकड़ों लोगों ने स्वागत किया। मऊ में उद्बोधन सभा भी हुई, जिसमें हर- हर गंगे, घर-घर गंगे योजना को समझाया गया। इस योजना के साथ ग्रहे ग्रहे गायत्री यज्ञ का आयोजन भी किया जाएगा। 10 मार्च को गायत्री शक्तिपीठ चित्रकूट में पूरे उपजोन का प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है।जिसमें इसके उद्देश्यों को शांतिकुंज से आई हुई टोली द्वारा समझा जाएगा एवं प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रयागराज ,कौशांबी, चित्रकूट, बांदा के सभी गायत्री परिवार के महत्वपूर्ण परिजन सम्मिलित होंगे। चित्रकूट में टोली 9 से 12 मार्च तक रहेगी। शांतिकुंज जोन प्रभारी रमाशंकर पटेल, प्रसेन सिंह वाराणसी जोन प्रभारी के साथ साथ टोली चित्रकूट में गंगाजल किट की स्थापना कराएगी।

Click