नई पीढ़ी में सनातन संस्कार का संचार करने का काम करेगी विहिप

13

6 से 20 नवंबर तक चलेगा विशेष अभियान

चित्रकूट। विश्व हिन्दू परिषद का पूरे देश में करोड़ों हिन्दुओं को समाज के प्रत्येक वर्ग धर्म पंथ संप्रदाय के लोगों को जोड़ने का कार्य करने के लिए संपर्क अभियान चलाकर जागरुक किया जा रहा है।

मंगलवार को विभाग प्रचार प्रसार प्रमुख अमित मिश्रा ने बताया गया की विश्व हिंदू परिषद 6 से 20नवंबर हित चिंतक अभियान चला रहा है। जिसके अंतर्गत पूरे भारत भर में करोड़ों हिंदुओं को जोड़ने एवं एकजुट करने का लक्ष्य लेकर कार्यकर्ता कार्य कर रहे हैं।

विश्व हिंदू परिषद को कार्य करते हुए 58 वर्ष हो चुके हैं जिसके अंतर्गत विश्व हिंदू परिषद ने कई प्रकार की आंदोलन किए जिनमें प्रमुख आंदोलन अयोध्या में राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण है । जिसके फलस्वरूप आज अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बनने जा रहा है इसी प्रकार से विश्व हिंदू परिषद ने धारा 370, रामसेतु जैसे महत्वपूर्ण आंदोलन में हिंदू समाज की भागीदारी एवं सहयोग के साथ सफलता अर्जित की है।

आज से लगभग 10 वर्ष पूर्व लव जिहाद जैसे मुद्दे को कोई भी मानने के लिए तैयार नहीं होता था विश्व हिंदू परिषद ने सक्रियता से इस पर काम करते हुए जनमानस को जागरूक किया धर्मांतरण गौ सुरक्षा गौ संवर्धन के लिए अनेकों कानून बनाए गए हैं।

अभियान प्रमुख एवं जिलामंत्री रामशरण तिवारी ने बताया विश्व हिंदू परिषद का यह अभियान 6 नवंबर से 20 नवंबर तक चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत समाज के समस्त वर्ग के लोगों को विश्व हिंदू परिषद से जोड़ने का काम कार्यकर्ता करेंगे।

इस अभियान में विशेष वर्ग के लोगों को जोड़ने के लिए एक विशेष टोली का निर्माण भी किया जाएगा जो समाज के प्रत्येक वर्ग धर्म पंथ संप्रदाय के लोगों को जोड़ने का कार्य करेंगे इसमें वकील साइंटिस्ट पूर्व डॉक्टर अध्यापक इंजीनियर चार्टर्ड अकाउंटेंट आदि प्रतिभाओं को जोड़ा जाएगा।

चित्रकूट जिले के अंतर्गत विश्व हिंदू परिषद टोलियों का निर्माण करेगा यह टोली प्रत्येक प्रखंड में प्रत्येक गांव गांव जाकर घर घर जाकर परिवार के सदस्यों को विश्व हिंदू परिषद से जोड़ने का काम करेंगे साथ ही हिंदू समाज को संगठित करने का काम किया जाएगा।

सेवा कार्यों से अधिकाधिक वंचित समाज को जोड़ना नई पीढ़ी में सनातन संस्कार का संचार करने का काम करेगी। विश्व हिंदू परिषद मतान्तरण एवं लव जिहाद को रोकने हेतु किस प्रकार से सजग है यह जानकारी भी इस अभियान में दी जायेगी। इस दौरान प्रांत धर्माचार्य प्रमुख राकेश पांडेय, जिला संगठन मंत्री ऋषभ जी व जिलाध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: पुष्पराज कश्यप

Click