श्यामलाल महाविद्यालय (सांध्य) में एक पेड़ मां के नाम अभियान का आयोजन

119

दिल्ली विश्वविद्यालय के श्यामलाल महाविद्यालय( सांध्य) ने 20 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक “एक पेड़ मां के नाम” से आयोजित होने वाले दस दिवसीय अभियान का आयोजन किया।

इस अभियान के पहले दिन की शुरुआत प्राचार्य प्रो. नचिकेता सिंह ने दीप प्रज्वलन एवं गुलमोहर के पौधा रोपण के साथ किया। इसके दूसरे और तीसरे दिन क्रमशः विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर मेकिंग और कोलाज मेकिंग गतिविधियों के साथ
कैरीकेचर और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। यहाँ चौथे- पांचवें दिन प्राचार्य महोदय की अगुवाई में क्रमशः शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय परिसर और उसके बाहर पौधारोपण का कार्य किया गया।

इस अभियान के छठवें दिन दिल्ली विश्वविद्यालय के वनस्पति विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. दीनबंधु साहू ने पर्यावरण जागरूकता पर प्रकाश डालते हुए अपने विचारों को व्यक्त किया। इसमें सातवें दिन विद्यार्थियों ने अपने रचनात्मक प्रतिभा को दिखाते हुए कविता पाठ, भाषण आदि प्रतियोगिताओं में भाग लिया। यहाँ आठवें दिन महाविद्यालय ने सलाम बालक ट्रस्ट,दिल्ली एवं गांधी म्यूजियम लाइब्रेरी  से आए मिस्टर अंसारी के साथ दिलशाद गार्डन RWA में पौधारोपण अभियान को आगे बढ़ाया।इसके नौवें दिन सुश्री इलाभूषण जैन और डॉ.अमित सिंह ने पौधों की देखभाल और उनके रखरखाव संबंधी अपनी जानकारी को सबके साथ साझा किया।

इस अभियान के दसवें यानि अंतिम दिन सभी गतिविधियों का मूल्यांकन करने के साथ दस दिवसीय इस अभियान की रिपोर्ट साझा की गई। सभी के द्वारा लगाए गए पौधों की देखभाल करने की शपथ दिलाई के साथ ही इस  कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अभियान की रूपरेखा इस अभियान के समन्वयक डॉ. मनोज कुमार द्वारा रखी गई। 

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click