सनकी तानाशाह की अफवाहों की ट्रेन दिखी, खुफिया एजेंसियों की कोरिया में नजर

53

किम के बारे में उड़ रही अफवाहों के बीच सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा, यहां दिखी उन की ट्रेन

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की खराब सेहत को लेकर इंटरनेशनल मीडिया में पिछले काफी दिनों से तमाम तरह की खबरें फैल रही हैं। हालांकि किम जोंग कहां हैं और किस हालत में हैं, इस रहस्य से अब शायद जल्द ही पर्दा उठ जाए। इस बीच किम जोंग की विशेष ट्रेन उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखे जाने की खबर सामने आई है।

वॉशिंगटन स्थित नॉर्थ कोरिया मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट के तहत सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किम जोंग की स्पेशल ट्रेन को उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखा गया है। मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट ’38 नॉर्थ’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 21 और 23 अप्रैल को वोन्सान के लीडरशिप स्टेशन पर किम जोंग की ट्रेन स्पॉट हुई है।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इन तारीखों पर यह स्टेशन किम जोंग की फैमिली के लिए रिजर्व किया गया था। हालांकि रॉयटर्स ने इसे किम जोंग की ट्रेन होने या न होने को लेकर किसी तरह का दावा नहीं किया है और ना ही किम जोंग के वोन्सान में होने की पुष्टि की है।

बता दें कि दुनियाभर की मीडिया रिपोर्ट्स में किम जोंग की खराब सेहत को लेकर काफी पहले से दावा किया जा रहा है। किम जोंग को आखिरी बार 12 अप्रैल को देखा गया था और तभी से उनकी खराब सेहत को लेकर तमाम तरह की खबरें सामने आ रही हैं। बता दें कि अमेरिका और साउथ कोरिया की मीडिया रिपोर्ट्स में किम जोंग के खराब स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के दावे किए गए थे। हालांकि अभी तक उत्तर कोरिया की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

इंटरनेशन मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्डियोवस्क्यूर डिजीज के कारण किम जोंग का लंबे समय से इलाज चल रहा था। इसी बीच उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई। इसे लेकर साउथ कोरिया और अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में दो तरह के दावे किए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में अमेरिकी खुफिया सूत्रों के हवाले से लिखा, ‘किम जोंग या तो कोमा में हैं या फिर ब्रेन डेड हो गए हैं।’ वहीं साउथ कोरिया के खुफिया सूत्रों के हवाले से मीडिया ने लिखा, ‘किम जोंग की हार्ट सर्जरी चल रही थी। फिलहाल उनकी गंभीर हालत के बारे में किसी को जानकारी नहीं है।’

Click