सांसद निधि से लगी सोलर लाइटें बनी शोपीस

8

बेलाताल ( महोबा )। सांसद निधि से अटल ज्योति योजना के तहत लगवाई गई सोलर लाइटें शो पीस बन गई हैं। न सांसद ने सोलर लाईटों का पुरसाहाल लिया न कंपनी ने इंस्टालेशन के बाद रखरखाव के लिए कभी आना मुनासिब समझा। लाखों रुपए फुंकने के बाद गांव फिर से अंधेरा ढोने को मजबूर हो गए हैं।
बिडम्बना का विषय यह है कि देश में जब भी कोई नई तकनीक आती है तो उसके गुणों के खूब ढोल पीटे जाते हैं। उस स्कीम को लागू करने वाली संस्थायें और कंपनियाँ ढेरों वादे करती हैं। कुछ महीनों बाद उपभोक्ता खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं।
कमोवेश ऐसा ही अटल ज्योति योजना का हश्र हुआ। गांवों को रोशन करने के लिए महत्वाकांक्षी सोलर लाईट योजना को इसलिए अपनाया गया कि बार बार बिल भरने , लाईट को रोजाना खोलने बंद करने से मुक्ति मिलेगी। दूसरा कंपनी का दावा है कि सोलर लाईट का मैंटीनेंस शून्य है। ग्राम पंचायत जैतपुर में भी सांसद निधि से लगभग आधा सैकड़ा सोलर लाइट धार्मिक स्थलों पर लगवाईं गई थीं ।

जिनमें से लगभग 60% लाइटें लगते ही खराब हो गई थी। वर्तमान में रघुनाथ मंदिर मेला मैदान में लाइट खराब पड़ी है। जिसकी कई बार शिकायत भी की गई लेकिन उसको सही नहीं कराया गया। यह लाईट एक माह से खराब पडी है। इस संबंध में देवेंद्र अरजरिया द्वारा सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत भी की गई ।लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

सांसद निधि द्वारा जो लाइटें लगाई गई है वह कुछ ही समय बाद खराब हो गई थी पूरे क्षेत्र में कहीं पर भी यह लाइटें 100 प्रतिशत नहीं जल रही हैं । गौतम सोलर प्राइवेट लिमिटेड ओखला नई दिल्ली ने यह लाइटें लगाई थीं। शिलापट पर लिखे मोबाइल नंबर पर कोई बात नहीं होती है। कई बार इनकी रिपेयरिंग के नाम पर भी धन निकासी की गई लेकिन लाइटें नहीं जल पाईं ।

सांसद को इसे संज्ञान में लेकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करवाना चाहिए।

Click