साइकिल पाकर खिले बालिकाओं के चेहरे

7

साईकिल के पहियों से पंखों की उड़ान निःशुल्क साईकिल वितरण :
अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आशा ट्रस्ट ने 51 लड़कियों को साइकिल बांटे

वाराणसी मिर्जामुराद: प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आशा ट्रस्ट और लोक समिति द्वारा एसोसिएशन ऑफ इंडिया डेवलपमेंट (AID) के सहयोग से 51 मेधावी लडकियों को लोक समिति आश्रम पर साईकिल दिया गया। साईकिल पाने वाली इन लड़कियों की आज खुशी का, कोई सीमा नही था, ऐसा लग रहा था उन्हें पँख मिल गया हो जिसके सहारे वे अपनी उड़ान भर मंजिल पर आसानी से पहुँच जाएंगी। इनमें से कई लड़कियों के घर से स्कूल कॉलेज की दूरी लगभग पांच और किसी का दस किलोमीटर भी है। ऐसे में ऑटो का किराया होने पर वे ऑटो से जातीं हैं लेकिन अधिकांश उन्हें पैदल जाना पड़ता है क्योंकि निम्न आर्थिक तबके से होने के कारण परिवार वाले बमुश्किल से शिक्षा के लिए राजी हुएं हैं ऐसे में यदि साधन या किराया का मांग किया जाए तो, उन्हें पढ़ाई छोड़ देने के लिए साफ कह दिया जाता है।

उधर कई बार स्कूल कॉलेज देर से पहुंचने के कारण भी सजा और डांट खाना पड़ता है। लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने इस मौके पर कहा कि, संस्था द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और दलित समुदाय से सम्बद्ध हाईस्कूल, इंटरमीडिएट एवं उच्च शिक्षा से जुड़ीं 51 लड़कियों को साईकिल देकर उनके स्कूल और कॉलेज पहुंचने और शिक्षा पाने के रास्ते को सुगम बनाने का प्रयास किया गया है। आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभ पाण्डेय ने कहा कि साईकिल देने का उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से समाज में उनके विकास के लिए समान अवसर और सम्मान दिलाने की ओर भी लोगों का ध्यान आकर्षित करना है और सबसे जरूरी बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव को खत्म करना है। मुख्य अतिथि अजय राय और विशिष्ठ अतिथि विधायक नील रतन पटेल की पुत्री अदिति सिंह ने छात्राओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई देते हुए शिक्षा के महत्व को बताया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अजय राय  ने कहा कि साईकिल उनके आत्मनिर्भर होने के लिए शिक्षित होने और जानकार होने की पहली शर्त को पूरा करने बहुत बड़ा मददगार बनेगा। इस मौके पर अजय राय, विधायक नील रतन पटेल की पुत्री अदिति सिंह, वल्लभ पाण्डेय, राम जनम, राजेंद्र चौधरी, राजकुमार गुप्ता, मनीष, राजेश्वर पटेल, पूनम सिंह, सोनी, अनीता, आशा, रामबचन, ग्रामप्रधान मुकेश कुमार, जिला पंचायत सदस्य अमन सिंह, श्यामसुंदर मास्टर, सुनील, जितेंद्र, सर्व सेवा संघ अध्यक्ष रामधीरज भाई, पंचमुखी, शिवकुमार जी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालनलोक समिति संयोजक नंदलाल मास्टर, अध्यक्षता रंजू सिंह धन्यवाद ज्ञापन पंचमुखी ने किया।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click