स्कूली छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को यातायात नियमों के पालन का पढाया गया पाठ

20

महोबा , सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा स्थानीय लोगों में यातायात नियमों के प्रति जनजागरुकता को बढावा दिये जाने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन मे सत्यम, अपर पुलिस अधीक्षक एवं उमेश चन्द्र क्षेत्राधिकारी चरखारी के निकट पर्यवेक्षण में शिवपाल सिंह, प्रभारी निरीक्षक यातायात के नेतृत्व में जनपदीय पुलिस टीम द्वारा यातायात माह नवंबर के तहत विभिन्न यातायात जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रमों की श्रृंखला में मंगलवार को यातायात पुलिस टीम द्वारा शहर के रॉयल इऩ्टरनेशनल स्कूल में यातायात नियमों के प्रति जागरुकता हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में यातायात प्रभारी शिवपाल ने यातायात नियमों के प्रति जागरुक करते हुए बताया कि दुर्घटनाओं के वैसे तो अनेक कारण भी होते है किन्तु इसके तीन प्रमुख कारण है जिनमें लापरवाही असावधानी शामिल है लेकिन नशा नींद और तेज रफ्तार से वाहन चलाते में दुर्घटना की संभावनाए ज्यादा रहती है।
सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत रॉयल इन्टरनेशल स्कूल में आयोजित कार्यशाला में होली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने भी प्रतिभाग किया, इस मौके पर उन्हें बताया कि यातायात नियमों और संकेतों का सदैव पालन करना चाहिए इनका पालन करने से दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। इसके अलावा विघालय के बच्चों द्वारा भी यातायात से सम्बंधित संकेतों के पम्पलेट का प्रदर्शन किया गया, जिन्हे मौजूद लोगों द्वारा बेहद सराहा गया। हर साल नवम्बर के महीनें में यातायात माह को मनाया जाता है और इस पूरे महीनें में स्कूलों से लेकर अनेक स्थानों पर यातायात नियमों से सम्बंधित जागरूकता अभियान चलाया जाते है और आम नागरिकों से लेकर वाहन चालकों को यातायात नियमों से अवगत कराया जाता है। इस दौरान टीएसआई शिवकुमार गौतम, नरेन्द्र सिंह, सुनील कुमार सिंह के अलावा विघालय कें प्रबंधक सैय्यद माशूक अली, मोहम्मद अली ट्रक यूनियन के अल्ताफ हुसैन पत्रकार काजी आमिल उददीन समेत विघालय के सम्मानित शिक्षक व विघार्थी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click