हरिशंकरी से भगवान कामदगिरि को सजायेगा वन विभाग

25

– 11 जुलाई को लोकभारती और वन विभाग की संयुक्त पहल से रोपित किये जाएंगे पौधे 
– 15 दिव्य स्थानों को वन विभाग ने किया चिन्हित, सभी स्थानों पर लगाये जाएंगे पीपल, पाकर और बरगद
– पूरे परिक्रमा पथ की बाउंड्री पर बोगेनबेलिया के पौधे लगायेगा वन विभाग

चित्रकूट , राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अनुशांगिक संगठन लोकभारती के संगठन मंत्री बृजेंद्र पाल सिंह द्वारा श्री कामदगिरि में हरिशंकरी के पौध रोपित किये जाने के लिए प्रेरित किये जाने के परिणाम स्वरूप वन विभाग अब पूरी तरह एक्शन में हैं। वन विभाग ने पन्द्रह स्थानोें पर पौधे रोपित करने के साथ ही पूरी कार्ययोजना लोकभारती को भेज दी है। लोकभारती के सगठन मंत्री बृजेंद्र पाल सिंह ने बताया कि 11 जुलाई को श्री कामदगिरि परिक्रमा पथ के पर्वत की ओर पन्द्रह स्थानों पर हरिशंकरी का रोपण सभी के साथ मिलकर किया जाएगा।

प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने बताया श्री कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में 15 स्थानो पर हरिशंकरी पौधों का रोपण 11 जुलाई को किया जाएगा। इस दौरान सभी अधिकारी व लोकभारती के संगठन मंत्री व अन्य सभी लोग मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा बरसात में वन विभाग श्री कामदगिरि के किनारे वोगेनबेलिया के पौधों को भी रोपित करने का काम करेगां जिससे पर्वत की सुन्दरता में और निखार आयेगा। इसके सााि ही जगह जगह पर बेला के साथ अन्य सुगंधित पौधे भी लगाये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि पौधे लगाने के लिए पुलिस चौकी के सामने दूसरे मुखारबिंद के पास, दूसरे मुखारबिंद के आगे अन्न क्षेत्र के सामने, सीताराम मंदिर के 100 मीटर पहले, नरसिंह भगवान के मंदिर के पास, राम जानकी मंदिर के पास पूर्व में, महानिर्वाणी अखाड़ा के पास, भरत जनक मिलाप के दायें,बिराजा कुंड, लेटे हनुमान जी के उपर, भरत मिलाप तिराहा, उच्च प्र्राथमिक विद्यालय के खोही, तुलसी चौराहा, तुलसी चौराहा के आगे, हर हर संस्कृत महाविद्यालय के पास हरिशंकरी पौधों का रोपण किया जाएगा।

हरिशंकरी माला अभियान के संयोजक डॉ0 शिव शंकर सिंह ने बताया कि 11 जुलाई को दोपहर 2 बजे चित्रकूट के चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग पर विचार विमर्श के लिए श्री कामदगिरि प्रमुख द्वार आश्रम में महंत मदन गोपाल दास जी महराज के मार्गदर्शन में बैठक संपन्न होगी। इस दौरान श्री कामदगिरि के चयनित 15 स्थानों पर हरिशंकरी का रोपण किया जाएगा। इस दौरान बोगेनबेलिया का रोपण भी किया जाएगा।

रिपोर्ट- संदीप रिछारिया
     

Click