हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 – ठियोग विधानसभा कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर को मिली जीत

30
हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 - सुंदरनगर विधानसभा

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 – ठियोग विधानसभा सीट से कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर को मिली जीत

हिमाचल असेंबली चुनाव में कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर ने जीत हासिल की है। शिमला जिले की ठियोग विधानसभा सीट पर मौजूदा सीपीएम कैंडीडेट राकेश सिंघा समेत 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां सीएम कैंडीडेट के सामने बीजेपी के अजय श्याम, कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर और अतर सिंह चंदेल के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है।

ठियोग विधानसभा सीट पर बीजेपी ने अजय श्याम को मौका दिया है, जबकि कांग्रेस ने कुलदीप सिंह राठौर पर दांव लगाया है। इस क्षेत्र में माकपा, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है।

साल 2017 में ठियोग विधानसभा सीटसे सीपीएम कैंडीडेट राकेश सिंघा ने भारतीय जनता पार्टी के राकेश वर्मा को 1,983 मतों से हराया था। इस चुनाव में माकपा उम्मीदवार राकेश सिंघा को 24,791 मत मिले थे, जो कुल हुए मतदान का 42.91 फीसदी था। वहीं दूसरे नंबर पर रहे भाजपा कैंडीडेट राकेश वर्माको 22,808 वोट मिले थे। जो पोल हुए कुल मतों का 39.18 प्रतिशत था।

साल 2012 में ठियोग विधानसभा सीट परकांग्रेस प्रत्याशी विद्या ने भारतीय जनता पार्टी के राकेश वर्मा को 4,276 मतों से हराया। इस चुनाव में कांग्रेसी उम्मीदवार विद्या को 21,478 मत मिले थे, जो कुल हुए मतदान का 38.69 फीसदी था। वहीं दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी कैंडीडेट राकेश वर्मा को 17,202 वोट मिले थे। जो पोल हुए कुल मतों का 30.98 प्रतिशत था।

अब एक नज़र ठियोग विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की मज़बूती पर..

ठियोगविधानसभा सीट के प्रत्याशियों की मज़बूती

 

सीपीएम कैंडीडेट राकेश सिंघा

मौजूदा विधायक हैं राकेश सिंघा

सीपीएम के राज्यस्तरीय नेता

हरेक समुदाय में लोकप्रिय हैं राकेश सिंघा

 

बीजेपी कैंडीडेट अजय श्याम

आरएसएस की पसंद हैं अजय श्याम

क्षेत्रीय नेता हैं अजय श्याम

 

कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप सिंह राठौर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहे हैं कुलदीप राठौर

कुलदीप सिंह राठौर का पहला चुनाव

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे हैं कुलदीप

 

आप उम्मीदवार अतर सिंह चंदेल

समाजसेवी हैं अतर सिंह चंदेल

स्थानीय मुद्दों को लेकर संवेदनशील

अब बात करते हैं ठियोगविधानसभा सीट के मतदाताओं की … यहां पर कुल वोटरों की संख्या 86,236है। जिनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 43,685 है। वहीं महिला वोटरों की तादाद 42,550 है। वहीं ट्रांसजेंडर समुदाय से एक वोटर है।

ठियोग विधानसभा सीट पर कुल मतदाता

कुल वोटर –86,236

पुरुष मतदाता –43,685

महिला मतदाता –42,550

ट्रांसजेंडर – 1

ठियोग विधानसभा क्षेत्र के स्थानीय मुद्दों की बात करें तो यहां पर सड़क, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ ही बागवानी की समस्या चुनावी मुद्दा है। हालांकि इस चुनाव में जातिवाद और क्षेत्रवाद के हावी रहने की चर्चा भी जोरों पर है।

Click