2017 में तत्कालीन डीजीपी सुलखान सिंह ने क्या कहा था खबर का एक अंश

17

यूपी डीजीपी का आदेश: सोशल मीडिया पर सक्रिया रहें पुलिस अफसर

रिपोर्ट – दुर्गेश सिंह

उत्तर प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह ने सभी पुलिस कप्तानों, आईजी व डीआईजी रेंज तथा एडीजी जोन को सोशल मीडिया पर सक्रिय रहकर जनता की शिकायतों का निस्तारण करने एवं जनता से संवाद स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को जारी अपने सकुर्लर में उन्होंने कहा है कि प्रदेश पुलिस ट्विटर व फेसबुक पर सक्रिय है।

डीजीपी मुख्यालय का सोशल मीडिया सेल भी जिलों के सोशल मीडिया सेल से समन्वय स्थापित कर इस उद्देश्य की पूर्ति कर रहा है। इस कारण प्रदेश पुलिस की ट्विटर सेवा को विगत माह में चार पुरस्कार भी मिले हैं। डीजीपी ने कहा है कि जिले स्तर पर कोई भी सनसनीखेज अपराध घटित होने पर सभी पुलिस कप्तान तत्काल घटना के संबंध में सोशल मीडिया के जरिए अपना अधिकारिक वक्तव्य दें।

घटना का अनावरण होने तक उसमें होने वाली महत्वपूर्ण प्रगति को भी समय समय पर सोशल मीडिया पर साझा करें। सांप्रदायिक तनाव, विवाद या अन्य किसी अफवाह फैलने की स्थिति में सोशल मीडिया के माध्यम से जनता को सही स्थिति से अवगत कराया जाए जिससे कि भ्रम या कानून व्यवस्था की स्थिति न उत्पन्न होने पाए।

अफवाहों के खंडन के लिए सभी जिले में ‘डिजिटल वालंटियर’ बनाए जाएं। डीजीपी ने कहा है कि हर जिले में एएसपी स्तर के अधिकारी को सोशल मीडिया के कार्यों की समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी बनाया जाए जो जिले स्तर पर सोशल मीडिया द्वारा प्राप्त शिकायतों एवं उनके निस्तारण की समीक्षा करें।

Click