सलोन थाना क्षेत्र में लगातार दहशत का माहौल

20

रायबरेली-सलोन थाना क्षेत्र में बीते कई महीनों से थाने की पुलिस पर विभिन्न प्रकार के आरोप लगते आ रहे हैं जिसको लेकर सलोन पुलिस अपराध व अपराधियों पर नकेल कसने में नाकाम साबित हो रही है क्षेत्राधिकारी सलोन भी अपराधियों को लगाम कसने में विफल रहे सलोन पुलिस के लिए चुनौतियां लगातार बढ़ती जा रही है। लगातार हो रही आपराधिक घटनाएं पुलिस की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान खड़ा कर रही है। सोमवार की रात्रि दबंगो ने खुलेआम फायरिंग करके जबरदस्त तांडव किया जिससे आसपास के क्षेत्रों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया। दबंगो ने दुकानों में जमकर तोड़फोड़ व फायरिंग की लेकिन पुलिस फायरिंग के मामले को झूठा बता रही है। मामला सलोन कोतवाली क्षेत्र के करहिया बाजार का है। जहाँ थाना क्षेत्र के करहिया बाजार में धीरेंद्र द्विवेदी नामक व्यक्ति की दुकान है । जहां पर धीरेंद्र का लड़का कप्तान बैठा हुआ था। आरोप है कि उसी समय सचिन मिश्रा के साथ कई अन्य लोग दुकान पर पहुंचे और कप्तान के साथ गाली गलौज करना शुरू कर दिया । मामला बढ़ता देख धीरेंद्र मौके पर पहुंचे और किसी तरह मामला शांत करा दिया । वहीं शाम दुकान बंद करने के पहले सचिन फिर दर्जनों अज्ञात लोगों के साथ मौके पर पहुंचा और दहशत फैलाने के उद्देश्य फायरिंग शुरू कर दी । जब इससे भी मन नहीं भरा तो आसपास की दुकानों में रखी कुर्सियां भी जमकर तोड़ी । इतना ही नहीं एक गरीब अंडे की दुकान लगाता था ,उसकी दुकान से अंडे के सारे ट्रे फेंक दिए गए जिससे उसका काफी नुकसान हुआ। इस तरह दबंगई दिखाते हुए जमकर तांडव मचाया गया। सूचना पर पहुंची पुलिस जांच के नाम पर मामले को दबाने का प्रयास करती दिखी। उल्लेखनीय है कि सलोन थाना क्षेत्र इस समय अपराध व अपराधियों का गढ़ बन चुका है। लगातार हो रही आपराधिक घटनाएं पुलिस की कार्यशैली पर भी सवाल खड़ा कर रही है। बीते सोमवार को सैकड़ों ग्रामीणों ने थानेदार के खिलाफ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर जमकर धरना प्रदर्शन किया। इसके पहले बकरी चोरी के मामले में भी सलोन पुलिस पर जमकर आरोप लगे थे। जिस पर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार भी खासे नाराज दिखे थे। ये घटनाये तो एक बानगी मात्र है । इस तरह की घटनाएं सलोन थाना क्षेत्र में आम बात हो गई है। अब देखना यह है सलोन पुलिस अपराध व अपराधियों पर लगाम कस पाती है या फिर पुलिस अधीक्षक को ही इसके लिए मैदान में उतरना पड़ता है।
आशीष द्विवेदी द्वारा बताया गया कि आज कुछ गुंडे सचिन मिश्रा आदि यहां पर पहुंचे और मारपीट करने लगे। यहां पर अंडे वाले, सब्जी वाले, दवा वाले दुकानों पर भी तोड़फोड़ की और से पैसे लिए। दसों राउंड फायरिंग भी किया। फेसबुक की लड़ाई है जैसे लड़का आया। यह लोग लोकेशन ट्रेस करके यहां पहुंचे और सचिन के साथ सांगीपुर, मंगापुर, ऊंचाहार के भी लड़के थे। जिन्होंने यहां पर खूब दहशत फैलाई। उनके असलहे को छीन लिया गया था लेकिन वह दोबारा फिर छीन कर भाग गए। पुलिस को सूचना दी गई लेकिन काफी देर बाद पुलिस पहुंची। इसके पहले हुई घटना में भी पुलिस नहीं पहुंची थी। फिलहाल इस पूरे मामले पर अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव ने बताया कि आज शाम थाना सलोन के करहिया टोल प्लाजा के पास बाजार में दो पक्षों में मारपीट हो गई। जिसमें एक पक्ष अविनाश द्विवेदी का है दूसरा पर सचिन मिश्रा का है। इन दोनों पक्षों के बीच में क्रिकेट को लेकर कहासुनी हो गई थी। उसी कहासुनी के चलते दोनों पक्षों में मारपीट हो गई ।नमारपीट की सूचना जैसे ही सलोन पुलिस को मिली तत्काल मौके पर पहुंची
इस घटना में फायरिंग की बात बताई जा रही है लेकिन सलोन पुलिस की जांच में फायरिंग की बात सामने नहीं आई है । जो भी चीजें होंगी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट अभय प्रताप सिंह

Click