मन्दाकिनी नदी में बोरियां छोड़कर भागने वाले ठेकेदार पर रिपोर्ट न दर्ज होने से डीएम खफा… मांगी रिपोर्ट

27

चित्रकूट। जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कोरोनावायरस की रोकथाम से संबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि आरोग्य सेतु एप डाउनलोड पर सभी अधिकारी अभियान चलाकर अपने अपने लक्ष्यों को पूरा कराएं उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि जिन विभागों की प्रगति खराब है उन्हें पत्र जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में जो शिकायतें गांव में होम क्वॉरेंटाइनलोगों द्वारा राहत किट प्राप्त न होने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनकी सभी उपजिलाधिकारी सूची लेकर तत्काल वितरण कराएं। शासन स्तर से स्पष्ट निर्देश है कि जब प्रवासी जनपद पर आए उसे तत्काल राहत किट देकर ही गंतव्य स्थल तक भेजा जाए तथा क्वॉरेंटाइन सेंटर पर ही राहत किट देते समय फोटो खींचकर अपलोड भी कराया जाए। उन्होंने कंट्रोल रूम प्रभारी से कहा कि जब भी कोई ट्रेन आए और उसमें प्रवासी आए तो सभी तहसीलों के तहसीलदारों की उपस्थिति में भोजन पानी आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं तथा साफ-सफाई की व्यवस्था अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी द्वारा कराया जाए उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में ग्राम प्रधानों से बात करके प्रवासियों का फीडबैक लिया जाए उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारी भी अपने-अपने कंट्रोल रूम से प्रतिदिन निगरानी समिति से रिपोर्ट लें इसके अलावा नदी, नाला, तालाब, बाउली आदि की भी जानकारी करें ताकि वहां पर मनरेगा से कार्य कराया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विद्यालयों पर अब कोई भी प्रवासी नहीं रुकेगा सभी लोगों को होम क्वॉरेंटाइन कराया जाए।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार से कहा कि जो केस पाए गए हैं उनके परिवार के सभी सदस्यों का सैंपल अवश्य करा लिया जाए तथा उन्हें जिला अस्पताल पर क्वॉरेंटाइन कराएंउन्होंने कहा कि जो सैंपल भेजा जा रहा है उसमें से जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आए तो तत्काल उन्हें क्वॉरेंटाइन कराएं सैनिटाइजेशन करने की टीम को बढ़ाएं रैपिड रिस्पांस की टीम को लगाया जाए इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए लगातार प्रतिदिन ट्रेनों से जनपद पर प्रवासी आ रहे हैं समय से स्वास्थ्य टीम पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण कराएं वायरस के रोकथाम पर क्या कार्यवाही की जाती है प्रतिदिन की रिपोर्ट का प्रचार प्रसार अवश्य कराएं तथा जिन गांव व नगर पर केस प्राप्त हुए हैं उनके प्रत्येक परिवार का पूल सेंपलिंग अवश्य कराया जाए।

जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि खाद्यान्न वितरण का रेंडम चेकिंग टीम के द्वारा अवश्य कराया जाए तथा रिपोर्ट भी दी जाए कहीं पर गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए तथा सभी तहसीलों पर राहत किट भी समय से उपलब्ध कराएं।डिप्टी आरएमओ से कहा कि गेहूं क्रय केंद्र की खरीद व भुगतान जितना हुआ है उसकी सूचना प्रतिदिन दें तथा केंद्र वार किसानों के भुगतान की सूची भी उपलब्ध कराई जाए। मंडी सचिव से कहा कि सब्जी मंडियों पर भीड़ ना होने पाए सभी जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट भी सुनिश्चित करले। अपर पुलिस अधीक्षक से कहा कि पुलिस बल को सक्रिय किया जाए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी से कहा कि होम डिलीवरी लगातार जारी रहे हॉटस्पॉट के क्षेत्र पर कोई कमी ना रहे तथा पुलिस का सहयोग लेकर चौराहों पर खड़े होकर जो बिना मास्क के लोग मिले उन पर जुर्माना अवश्य कराया जाए इसी प्रकार उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी भी कार्यवाही कराएं। पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जो गौशाला का निरीक्षण किया जाए उनकी फोटोग्राफ्स भी उपलब्ध कराएं तथा सभी गौशालाओं पर भूसा घर अवश्य बना ले। उन्होंने औषधि निरीक्षक को निर्देश दिए कि n95 मास्क मेडिकल स्टोर पर ओवर रेट पर बेचा जा रहा है संबंधित मेडिकल स्टोरों के खिलाफ कार्यवाही कराएं। उन्होंने पेयजल योजना पर कहा कि जो समस्याएं प्राप्त होती हैं और मेरे द्वारा आप लोगों को भेजी जा रही हैं उन पर तत्काल कार्यवाही कराते हुए उसकी सूचना भी दे। अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि जो हॉटस्पॉट का क्षेत्र है वहां पर अनवरत विद्युत व्यवस्था रहे प्रतिदिन अवर अभियंता भ्रमण करके रिपोर्ट दें। अग्रणी जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि बैंकों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य कराया जाए कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि प्रतिदिन जो गांव भ्रमण कर रहे हैं उसमें मनरेगा के कार्यों को अवश्य देखें किसी गांव में स्कूलों तथा बाग बगीचे पर प्रवासी ना रहे उन्हें शत-प्रतिशत होम क्वॉरेंटाइन कराया जाए। तथा सभी खंड विकास अधिकारी गूगल ऐप के माध्यम से निगरानी समिति की समीक्षा करें मेरे द्वारा भी ब्लॉक स्तर से गूगल ऐप के माध्यम से गांव की निगरानी समिति से वार्ता की जाएगी।उन्होंने डीसी मनरेगा को निर्देश दिया कि गांव पर जो मनरेगा के कार्य चल रहे हैं उसकी सूचना दें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होना चाहिए अपर जिलाधिकारी से कहा कि जो जनपद पर प्रवासी बाहर से आ रहे हैं उनका तहसील वार प्रतिदिन फीडिंग अवश्य कराया जाए। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कर्वी तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिए कि मंदाकिनी नदी की जो जांच टीम बनाई गई है उसकी जांच कर तत्काल रिपोर्ट उपलब्ध कराएं ताकि संबंधित अधिकारियों व ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई कराई जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि जो जिम्मेदार अधिकारी हैं वह अपनी रिपोर्ट दें तथा जो नोडल अधिकारी निगरानी समिति की बैठक तथा खाद्यान्न वितरण में नहीं जाते हैं उनकी सूची अपर जिला अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि उनका वेतन रोका जा सके।

बैठक में अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी, प्रभागीय वन अधिकारी कैलाश प्रकाश, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Click