झांसी से गोरखपुर के लिए चलाई गईं 4 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

10

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। दो महीने बाद भी कामगारों को उनका ठौर ठिकाना नसीब नहीं हो सका है। रेलवे की ओर से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन अनवरत जारी है। मंगलवार को झांसी से गोरखपुर के लिए चार ट्रेनों का संचालन किया गया।गोरखपुर जाने वाली ट्रेनों का गोंडा एवं बस्ती में ठहराव तथा वाराणसी जाने वाली ट्रेन का कानपुर, फतेहपुर एवं प्रयागराज में ठहराव दिया गया है।

इसके अलावा एक श्रमिक स्पेशल झांसी से वाराणसी को और एक ट्रेन ललितपुर से गोरखपुर के मध्य संचालित की जा रही है। गोरखपुर जाने वाली श्रमिक स्पेशल मार्ग गोंडा और बस्ती स्टेशनों पर तथा वाराणसी जाने वाली स्पेशल रेलगाड़ी कानपुर, फतेहपुर तथा प्रयागराज स्टेशन पर भी ठहरेगी और इन जगहों पर पूर्व निर्धारित यात्रियों को उतरने की अनुमति होगी।

श्रमिक विशेष ट्रेनों का परिचालन प्रतिदिन बढ़ायी जा रही है और रेलवे ने अब देश में रेल नेटवर्क से जुड़े सभी जिलों से श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। संशोधित योजना के तहत, संबंधित जिला कलेक्टर फंसे हुए मजदूरों और गंतव्य की एक सूची तैयार करेंगे, और इसे राज्य नोडल अधिकारी के माध्यम से रेलवे को प्रेषित किया जाएगा।

अधिक श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाने की आवश्यकता को पूरा करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा अतिरिक्त कोचिंग रेक की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल गाड़ियों से मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे झांसी, ग्वालियर, बांदा, छतरपुर, टीकमगढ़ आदि पर पहुंच रहे हैं। 19 मई को लगभग 7145 से अधिक यात्री पहुंच चुके हैं।

Click