डीएम-एसपी ने किया एकांतवास केन्द्रों का निरीक्षण

13
photo-05..
क्वारंटाइन सेंटर की जाँच करते डीएम एसपी
कौशाम्बी। जिलाधिकारी  मनीष कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन बुधवार को स्क्रीनिंग सेन्टर ध्क्वारंटाइन सेन्टर राजकीय आश्रम पद्यति कसिया ककोढ़ा में पहुॅचकर आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने क्वारेंटाइन सेन्टर में निर्धारित अवधि को पूर्ण करने के बाद घर जाने वाले लोगों को होम क्वारेंटाइन रहते हुए बताये गये दिशा निर्देशों का अनुपालन करने के लिए कहा है।
 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने घर जाने वाले लोगों को होम क्वारेंटाइन के समय निर्धारित किये गये दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उनको प्रशिक्षित भी किया। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर से स्क्रीनिंग मेडिकल जांच के बाद घर जाने के बाद 21 दिन तक होम क्वारेटाइन रहेंए 21 दिनों की अवधि में घर में अलग कमरे में ही रहेंए इस अवधि में लोगों से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें। कहा कि क्वारेंटाइन अवधि में मास्क एवं गमछे से लगातार मुह एवं नाक को ढके रखेंए समय.समय पर दिन में कई बार साबुन से हांथ धोते रहें। उन्होने क्वारेंटाइन किये गये व्यक्ति के घर में मात्र एक सदस्य को ही आवश्यक वस्तुओं के खरीद के लिए घर से बाहर जाने की अनुमति होगीए बाहर जाने वाले व्यक्ति को वापस आने पर अनिवार्य रूप से सेनेटाइजर व साबुन से हांथ धोना होगा तथा वेे मास्कए गमछा का प्रयोग करें। उन्होने परिवार के 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गए गर्भवती महिलाओं एवं मधुमेहए उच्च रक्तचापए हृदय रोग से ग्रसित व्यक्तियेां को विशेष रूप से अपने से दूर रखें। यदि आपके परिवार के किसी सदस्य में कोई लक्षण दिखता हो तो उसकी सूचना आशा कार्यकत्री एवं जिला सर्विलांस अधिकारी को उनके मोबाइल नम्बर.8726520664 अथवा कन्ट्रोल रूम के लैण्डलाइन नम्बर 05331.232796 पर देंए सूचना न देने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
 
होम क्वारेंटाइन किये गये व्यक्तियों को फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करायेंए जिसमें क्वारेटाइन व्यक्ति 11 बजे अपनी सूचना अपलोड करें। उन्होंने कहा कि निगरानी हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम निगरानी समिति एवं शहरी क्षेत्र में मोहल्ला निगरानी समितियों का गठन किया गया है जिसका मुखिया क्रमशः ग्राम प्रधान एवं वार्ड सभासद होंगे। जिलाधिकारी ने सेन्टर प्रभारी एवं संबंधित नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि यहॉ पर रह रहें लोगों के लिए खाने की समुचित व्यवस्था रहे। उन्होनें यह भी कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से अनुपालन होता रहे। जिलाधिकारी ने सेन्टर प्रभारी को क्वारेन्टाइन सेन्टर मंे रह रहे लोगों के लिए साबुन इत्यादि की भी व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया हैए जिससे कि लोग अपने कपड़े धुल सकें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को क्वारेंटाइन सेन्टर पर रह रहे लोगों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने क्वारेन्टाइन सेन्टर से जाने वाले लोगों को शासन द्वारा अनुमन्य राशन सामग्री भी उपलब्ध कराये जाने हेतु कहा है।
 
 जिलाधिकारी ने सेन्टर पर पेयजल खाना साफ.सफाई एंव अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं चुस्त.दुरूस्त बनाये रखने का निर्देश दिया हैए साथ ही साथ यह भी निर्देशित किया है कि सेन्टर में रह रहे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को गांवो में गठित की गयी निगरानी समिति को क्रियाशील करते हुए गांवो में बाहर से आने वाले लोगों पर सतर्क निगरानी रखने हेतु निगरानी समितियों को आवश्यक दिशा निर्देश देने का निर्देश दिया है।
Click