आर्थिक तंगी से ग्रस्त दो युवा किसानों ने गले में फंदा लगाकर की आत्महत्या

11
  • गुढ़ा ओर मसूदपुरा गांव में हुई घटनाएं

  • लाकडाउन में काम धंधा ठप होने से बढ़ गई थी परेशानी

रिपोर्ट – H. K. Poddar

महोबा। उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के महोबा जिले में आर्थिक तंगी से बुरी तरह परेशान दो युवा किसानों ने कल रात फंदे पर झूल कर आत्महत्या कर ली।

अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि चरखारी कोतवाली के गुढ़ा गांव निवासी 30 वर्षीय किसान प्रदीप उर्फ कल्लू का शव उसके ही खेत मे मौजूद पेड़ में फांसी पर लटका हुआ बरामद किया गया। तड़के अपने खेतों की ओर काम के लिए जा रहे ग्रामीणों ने शव लटका हुआ देख परिजनों को सूचना दी। बताया गया है कि कल्लू रात से गायब था। परिवार के लोगो ने उसकी काफी खोजबीन की। लेकिन उसका कही कोई पता नही चला। उधर दूसरी घटना पनवाड़ी क्षेत्र के मसूदपुरा में हुई है। जहां 28 वर्षीय युवा किसान नरेंद्र राजपूत ने मकान के अपने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुसी कर ली।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शूचना पाकर पुलिस ने दोनों ही प्रकरणों में मोके पर पहुंच मृतकों के शवों को अपने कब्जे में लिया है और पंचनामा भरकर उन्हें पोष्ट मार्टम को भेजा है। दोनों मामलों में आत्महत्या के कारण स्पष्ट नही है। परंतु मृतकों के परिवारी जन घटना के पीछे वजह घर की माली हालत ठीक न होना और आर्थिक तंगी बता रहे है। परिजनों के मुताबिक कृषि भूमि कुछ खास न होने के कारण दोनों मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पेट पालते थे। कोरोना के कारण पिछले ढाई महीने से लॉक डाउन होने और कामकाज ठप हो जाने से उनके समक्ष गम्भीर आर्थिक तंगी उतपन्न हो गई थी। पुलिस दोनों मामलों की जांच कर रही है।

Click