14000 कामगारों के लिए आज चलाई जा रहीं 9 ट्रेनें

11

लाॅकडाउन के दौरान यात्रा कर रही 13 महिलाओं के कराए गए सुरक्षित प्रसव

राकेश कुमार अग्रवाल
वरिष्ठ संवाददाता

झांसी । उत्तर मध्य रेलवे ने 1.40 लाख से अधिक कामगारों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 100 से अधिक ट्रेनें चलाई हैं।

उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर ठहराव के साथ 31 गुजरने वाली तथा कुल 154 टर्मिनेटिंग ट्रेनों से विभिन्न स्टेशनों पर 2.3 लाख से अधिक लोगों को लाया गया।
सभी श्रमिक विशेष ट्रेनों में मुफ्त भोजन, पानी, चिकित्सा सहायता आदि प्रदान की जा रही है। सफर के दौराव प्रसव पीडा से गुजर रही 13 गर्भवती महिला श्रमिक यात्रियों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की है।

भारतीय रेल द्वारा श्रमिक विशेष ट्रेनों के परिचालन को निरंतर बढ़ाया जा रहा है और उत्तर मध्य रेलवे द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के अंदर चलने वाली श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्त अन्य राज्यों से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर पूर्वी राज्यों की ओर जाने वाले कुल श्रमिक ट्रेनों के यातायात का एक बड़ा हिस्सा वहन किया जा रहा है। श्रमिक ट्रेनों को गंतव्य तक और खाली कोचिंग रेक को ओरिजिनेटिंग स्टेशन तक पहुंचाने के क्रम में प्रतिदिन औसतन 210 ट्रेनों का उत्तर मध्य रेलवे द्वारा परिचालन किया जा रहा है।

यात्रियों की निकासी के लिए, आज दादरी से मोतिहारी, दनकौर से मुज़फ़्फ़रपुर, दनकौर से मधुबनी, दादरी से अररिया, दादरी से छपरा, झाँसी से गोरखपुर, झाँसी से दीनदयाल उपाध्याय नगर, झांसी से छपरा, और ललितपुर से गोरखपुर के लिए कुल 09 ट्रेन चलाई जा रहीं हैं । इन गाड़ियों से लगभग 14400 प्रवासियों को परिवहित किया जाएगा. इन ट्रेनों के साथ ही उत्तर मध्य रेलवे द्वारा प्रवासियों और अन्य फंसे हुए व्यक्तियों की निकासी के 100 प्रारंभिक श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों की संख्या को पार करते हुए कुल 107 द्वारा 142649 व्यक्तियों की रवानगी सुनिश्चित की गयी।

उत्तर मध्य रेलवे ने अपने क्षेत्र के सभी वाटरिंग स्टेशनों पर श्रमिक विशेष ट्रेनों में कोच वाटरिंग की विस्तृत व्यवस्था की है। आईआरसीटीसी की सहायता से उत्तर मध्य रेलवे विभिन्न स्टेशनों पर सभी श्रमिक विशेष ट्रेनों में भोजन और पानी की बोतलें उपलब्ध कराना सुनिश्चित कर रहा है। भोजन और पानी के अलावा, इन ट्रेनों से यात्रा करने वाले प्रवासियों और अन्य व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता और अन्य आपातकालीन मदद भी प्रदान की जा रही है। अब तक उत्तर मध्य रेलवे के डॉक्टरों ने अन्य कर्मचारियों की मदद से 13 शिशुओं के सुरक्षित प्रसव के लिए श्रमिक विशेष गाड़ियों में यात्रा कर रही गर्भवती महिला यात्रियों को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की है।

Click