इंटर संस्कृत और भौतिक विज्ञान की कॉपियों का हुआ मूल्यांकन

10

सेवानिवृत शिक्षकों की नियुक्ति को मांगे गए आवेदन

रिपोर्ट – दुर्गेश सिंह

रायबरेली। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में लगातार तेजी आती दिख रही है। रविवार को इंटरमीडिएट की जीआईसी में भौतिक विज्ञान की और जीजीआईसी में संस्कृत की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया।

जीआईसी में चित्रकला, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, अधिकोषण तत्व, जीजीआईसी में हिंदी, उर्दू, गृह विज्ञान, भूगोल, नागरिक शास्त्र, इतिहास, वैदिक में सामाजिक विज्ञान, चित्रकला, गृह विज्ञान, एमजीआईसी में हिंदी, संस्कृत की कापियों का मूल्यांकन कार्य चल रहा है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने सभी मूल्यांकन केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। परीक्षकों से बातचीत कर समस्या के बारे में पूछा व निस्तारण का भरोसा दिया। उन्होंने बताया कि जीआईसी में अब समाजशास्त्र और गणित विषय की कापियों का मूल्यांकन कार्य शुरू कराया जाएगा।

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर निर्धारित मानक एवं मानदंडों के अनुसार विषयों की जरूरत को देखते हुए मानदेय पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसमें राजकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के 70 वर्ष आयु तक के रिटायर्ड टीचर आवेदन कर सकेंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने बताया कि सहायक अध्यापकों को 15 हजार और प्रवक्ता को 20 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। इसके लिए 10 जून तक आवेदन किया जा सकेगा।

Click