लघु सिंचाई विभाग का निर्माणाधीन कुआं धंसने से मलबे में दबकर दो मजदूरों की मौत

27
  • गंभीर रूप से घायल तीन मजदूर जिला अस्पताल में कराए गए भर्ती

  • ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे घटिया निर्माण के कारण हुआ हादसा

रिपोर्ट – H. K. Poddar

महोबा- उत्तर प्रदेश में महोबा के सदर कोतवाली क्षेत्र में लघु सिंचाई विभाग द्वारा निर्माणाधीन एक कुएं के अचानक धंस जाने से मौके पर काम कर रहे दो मजदूर मलबे में दबकर मौत का शिकार बन गए जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

पुलिस उप अधीक्षक जटाशंकर राव ने बताया कि कबरई विकास खण्ड के दमोरा गांव में एक किसान रामस्वरूप के खेत मे लघु सिंचाई विभाग की कूप निर्माण योजना के अंतर्गत कुएं का निर्माण कार्य चल रहा था। जिसमे कृषक परिवार के तीन सदस्यों के अलावा निकटवर्ती पसवारा के मजदूर भी काम कर रहे थे। बताया गया है कि दोपहर में कुएं की दीवार को पक्का करने के लिए चल रहे चुनाई के कार्य के दौरान अचानक उक्त नव निर्माण धंस गया। जिससे कुएं में नीचे मौजूद मजदूर मलबे में दब गए। इस दुर्घटना से मौके पर कोहराम मच गया।

पुलिस उप अधीक्षक ने बताया कि हादसे की खबर मिलते ही घटना स्थल पर आनन-फानन में ग्रामीणों की भारी भीड़ जुटगई तो सूचना मिलते ही पुलिस टीम ने भी मौके पर पहुंच बचाव एवम राहत अभियान शुरू किया। पुलिस व ग्रामीणों के साझा प्रयासों से मलबे के ढेर में दबे सभी मजदूरों को तत्काल बाहर निकाला गया। लेकिन दुर्घटना में किसान के दोनो पुत्रों महेंद्र व रतीराम की मौत हो गई। जबकि किसान रामस्वरूप, व दो अन्य मजदूर आशाराम व गनपत बुरी तरह घायल हुए। तीनो घायलों को गम्भीर हालत में इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पोष्ट मार्टम के लिए भेजा है ओर जांच शुरू की है। ठेकेदार द्वारा घटिया व मानक विहीन कार्य कराया जाना हादसे की वजह बताई जा रही है।

Click