कोरोना की बैठक में सबकी कुशलक्षेम का हाल डीएम ने जाना

7

चित्रकूट। जिला अधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कोरोनावायरस की रोकथाम एवं बचाव से संबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारीयों तथा जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रवासी मजदूरों के राशन कार्ड बनाए जाने पर प्रगति नहीं हो पा रही है जितनी सूची बन गई है उसकी क्रास चेकिंग भी कराई जाए और पिछली बैठक में निर्देश देने के बावजूद भी अभी तक प्रगति नहीं हुई तो संबंधित खंड विकास अधिकारीयों व जिला पूर्ति अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाए। मनरेगा कन्वर्जेंस में जो कार्य जिन विभागों द्वारा कराया जाना है वह तत्काल कार्यों को पूरा कराएं। प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा कार्यों में रुचि न लेने पर उनसे जवाब तलब किया जाए।जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि टेलीमेडिसिन में आशा एएनएम को गांव में लगाकर जन सुविधा केंद्र पर मरीजों को भेजकर स्वास्थ्य लाभ दिलाया जाए। आरोग्य सेतु एप आयुष कवच ऐप में सभी अधिकारी प्रगति बढ़ाएं मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि जिन गांव व नगर में हॉटस्पॉट है वहां पर आशाएं, एएनएम, निगरानी समिति के लोगों को लगाकर शत प्रतिशत डाउनलोड कराया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि स्वच्छाग्रही को भी लगाया जाए व्यक्तियों को प्रयोग करने हेतु भी प्रेरित किया जाए। उन्होंने उप जिलाधिकारियों तथा सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट से भी कहा कि मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लगातार कार्यवाही करते रहें। नगर में अधिशासी अधिकारीयों द्वारा भी अलाउंस कराया जाए। इसमें रेडक्रास सोसायटी, एनएसएस, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र के लोगों का भी सहयोग लिया जाए तथा उन्हें प्रशिक्षण भी दिलाया जाए।उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से यह भी कहा कि जिन गांव में नए केस पाए गए हैं वहां पर सभी व्यवस्थाएं करा दें और उप जिलाधिकारी होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई जारी करें। सभी जगह स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।उन्होंने उप जिलाधिकारियों तथा खंड विकास अधिकारियों से यह भी कहा कि जहां पर पॉजिटिव केस पाए जाएं वहां पर तत्काल सेनीटाइज व हाउस टू हाउस सर्वे अवश्य हो जाए तथा स्वास्थ्य टीम तत्काल स्वास्थ्य परीक्षण कराए। इस में लापरवाही न की जाए शासन के निर्देश के अनुसार सभी व्यवस्थाएं कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान जो मरीज सर्दी, खांसी, जुकाम के पाए जाएं उनका सत प्रतिशत सैंपल की जांच जरूर कराई जाए। खाद्यान्न वितरण के दौरान सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहकर खाद्यान्न का वितरण कराएं तथा विशेष रूप से प्रवासी मजदूरों को खाद्यान्न जरूर उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कान्हा गौशाला का निर्माण कार्य समय सीमा के अंदर पूरा करें। उप जिलाधिकारियों से कहा कि जिन गांव में चरागाह व नदी, नाला की जमीन है उनका चिन्हांकन करा कर ग्राम प्रधानों को दें और उसमें खंड विकास अधिकारी चारागाह में चारा की बुवाई कराएं और जिन किसानों की मृत्यु हो गई हैउनका अभियान चलाकर वरासत करा दिया जाए ताकि उन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने पेयजल योजनाओं पर कहा कि पहाड़ी में समस्या है तो वहां पर जल निगम रिबोर कराए जाने का प्रस्ताव तैयार कराकर उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि जो भी विकास कार्य जनपद में चल रहे हैं उसे प्रतिदिन सूचना फीड कराकर सूचना अर्थ एवं संख्या अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि शासन को भेजा जा सके तथा भारत सरकार के जो संदर्भ दिए गए हैं उन पर भी कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवासों को तत्काल पूर्ण करा दें जिन सचिवों का काम खराब है तो उन्हें चार्ज सीट बना कर दी जाए और अपने स्तर से सचिवों की बैठक भी करें कार्यों में तेजी लाई जाए नदी, नालों व गौशाला की प्रगति को भी बढ़ाया जाए खंड विकास अधिकारी मऊ और रामनगर को निर्देश दिए कि आपका कार्य सही नहीं है अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो मैं आप लोगों के खिलाफ कार्रवाई करूंगा। मनरेगा के कार्यो का भुगतान समय से कराया जाए लघु सिंचाई के अवर अभियंताओं को लगाकर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग के प्रस्ताव तैयार कराकर कार्य शुरू करें। वृक्षारोपण में जो कार्य होना है उनका मस्टर रोल अवश्य निकाल लिया जाए। डीसी मनरेगा से कहा कि मनरेगा के कार्यों का प्रतिदिन खंड विकास अधिकारीयों से फीडबैक लेते रहे।

बैठक में अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Click