पेट्रोल की बढ़ती कीमत को लेकर माकपा नाराज़, सौंपा ज्ञापन

15

चित्रकूट। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के केन्द्रीय आह्वान पर जिला सचिव अमित यादव के नेतृत्व में महामहिम राष्ट्रपति को सम्बोधित 12 सूत्री ग्यापन जिलाधिकारी चित्रकूट को सौंपा गया। ग्यापन के माध्यम से का.अमित यादव ने डीजल व पेट्रोल के दामों में की जा रही लगातार बढोत्तरी के सवाल को पार्टी ने गंभीरता से लिया है तथा प्रतिरोध जताने का निर्णय लिया है क्योंकि मँहगाई चरम पर है तथा लोग परेशान हैं। आज भी तेल उत्पाद कंपनियों ने जब से डीजल,पेट्रोल में मूल्यबृद्धि की है तब से डीजल लगभग 75रु व पेट्रोल 80रु.के लगभग जा पहुंचा है।निश्चित ही इन बृद्धियों से सभी वस्तुओं की कीमतों और यात्रा व्यय में इजाफा होगा। उपभोक्ता पहले से ही गैस,बिजली आदि की मँहगाई और खाली जेबों के संकट को झेल रहे हैं। कोरोना को रोकने के लिए किए गये लाॅकडाउन से तहस नहस हुई अर्थव्यवस्था को भी और अधिक हानि उठानी होगी। केन्द्र की जनविरोधी सरकार के कोविड-19 वैश्विक महामारी को रोकने में पूर्णतया असफल है क्योंकि जब चीन के वुहान शहर में महामारी की विनाशलीला प्रारंभ हुई तब केन्द्र सरकार धन्नासेठों,उद्योगपतियों,सांसदों व विधायकों के परिजनोंको विदेश से लाने में व्यस्त थी और उन्हें बिना जांच के देश के विभिन्न जगहों पर जाने दिया तथा विदेशी पर्यटक सरकार की अनुमति से देश में भ्रमण कर कोरोना प्रसार कर रहे थे तथा प्रधानमंत्री जी अपने राजनीतिक लक्ष्यों,ट्रंप नमस्ते ,मध्य प्रदेश की सरकार गिराकर अपनी सरकार बनाने में लगे रहे और अचानक 25 मार्च से पूरे देश में लाॅकडाउन करने का तानाशाही फरमान जारी कर दिया जिसके परिणामस्वरूप 12 करोड के लगभग मजदूर नौजवान बेरोजगार हो गये तथा हजारों की संख्या में मजदूर सड़क हादसों ,भूख,प्यास व बीमारी से मारे गए तथा सडडकों पर पुलिस द्वारा बर्बर तरीके से पीटे गये औरसरकार मूकदर्शक बनीं देखती रही।देश में बेरोजगारी एक बहुत बडी समस्या है तथा सरकार इस पर ध्यान न देकर निजीकरण को बढावा देकर बेरोजगारी बढाने की ओर उन्मुख है।तथा कहा कि इस जिले मे एम्स के समतुल्य सरकारी अस्पताल बनवाया जाय।एक समान शिक्षा प्रणाली न होने तथा सरकारी विद्यालयों में गुणवत्ता परक शिक्षा न होने और प्राइवेट विद्यालयों जनता अपने नौनिहालोंको अच्छी शिक्षा के लिए भेजते हैं जहां वे विद्यालय ऊँची फीस लेकर तथा समय समय पर शुल्क बद्धि कर जनता की जेब खाली कर रहे हैं जिस पर सरकार की कोई सकारात्मक सोच नहीं है ।

का.सत्यहरण ने कहा कि देश का अन्नदाता किसान परेशान है,खेतों में जीतोड़ मेहनत करने के बावजूद उसकी फसलों का मंहगाई के आधार पर वाजिब दाम नहीं मिल रहा है जिस कारण किसान मजदूर से भी बदतर जीवन जीने को मजबूर है। मनरेगा में प्रति परिवार 200दिन काम दिया जाय।

का.विनोद पाल ने कहा कि आयकर सीमा से बाहर रहने वाले समस्त परिवारों के खाते में अगले छ:माह तक 7500/ रु.दिया जाय तथा लाॅकडाउन की अवधि में स्कूल की फीस, EMI, मकान किराया, बिजली बिल पूर्णतया माफ किये जायें।

का.दादूराम ने कहा कि भर्त्ती आवेदन पत्रों में अभ्यर्थियों के खातों का विवरण भरवाया तथा प्रश्नपत्र गलत होने या लीक होने व स्थगित होने पर परीक्षा शुल्क के १०गुना हर्जाने के साथ वापस किया । पार्टी के का.प्रदुम्न कुमार, का.हनुमान, का.रणधीर, का.अमरनाथ आदि थे।

Click