जल संस्थान की पाइप लाइन फटी

9

पानी भरा खेतों में, किसान नहीं कर पा रहे जुताई

बेलाताल ( महोबा )। जल संस्थान की टूटी पाइप लाइन से बह रहे पानी के चलते किसान अपने खेतों में फसल की जुताई – बुवाई नहीं कर पा रहे हैं। पाईप लाइन की मरम्मत कराने की मांग करते 3 साल बीत गए पर विभागीय अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है।

जैतपुर से छितरवारा तक बिछी पाइप लाइन ओम प्रकाश राजपूत व जगदीश के खेतों में होकर निकली है वर्ष 2017 में पाइप लाइन टूट गई थी। तभी से सुबह रोजाना 2 घंटे इस पाईप लाईन से पानी बहता है। ओमप्रकाश के अनुसार जलकल अभियंता सहित सभी विभागीय अफसरों से वह पाइप लाइन की मरम्मत के लिए गिडगिडाता चुका है।

सुनवाई न होने पर जिला स्तरीय तहसील दिवस में लिखित शिकायत भी की पर हालात ढाक के तीन पात की तरह रहे। जब अब तक कुछ भी नहीं हुआ तो फिर उसने 27 अक्टूबर 2019 को सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत की पर पाइपलाइन की मरम्मत नहीं की गई।

ओमप्रकाश ने बताया कि पाइप लाइन से निकलने वाला पानी भरने से 1 एकड़ कृषि भूमि में वह खेती नहीं कर पा रहा है।

रबी व खरीफ की फसल की जुताई बुवाई नहीं हो पा रही है। जिससे उसे सालाना ₹50000 की क्षति हो रही है। कमोवेश यही हाल जगदीश का है। अब किसानों ने जल संस्थान के अफसरों को पत्र लिखकर मुआवजे की मांग की है। मुआवजा अदा न करने पर उच्च न्यायालय में वाद दायर करने की बात कही है।
मामले को लेकर जलकल अभियंता पवन सिंह कहते हैं कि विभाग के पास बजट नहीं है बजट आने पर लाइन की मरम्मत कराई जाएगी।

Click