उ.म.रे ने माल परिवहन से चार माह में अर्जित किया 505 करोड़ का राजस्व

14

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी । उत्तर मध्य रेलवे ने पारंपरिक वस्तुओं के परिवहन में हिस्सेदारी बढ़ाने और 2024 तक माल परिवहन मात्रा को दोगुना करने के लिए उठाए गए कदमों के परिणाम मिलने लगे हैं। चार माह में माल भाडा से अर्जित राजस्व में रिकार्ड बढोत्तरी दर्ज हुई है। गत वर्ष के मुकाबले उमरे ने ३४ करोड अधिक राजस्व अर्जित किया है।

अब तक प्राप्त किए गए नए ट्रैफ़िक में मक्का की एक रैक, 03 रेक डी ऑयल केक (DOC), दालों की 6.5 रेक, झांसी डिवीजन में एचपीटीआर साइडिंग से वाराणसी तक की 18 पेट्रोलियम रेक, दादरी से 06 अतिरिक्त कंटेनर रेक आदि शामिल हैं, इनकी मदद से उत्तर मध्य रेलवे में अप्रैल से जुलाई -2020 तक 505.80 करोड़ रुपये का माल ढुलाई आय हासिल करने में मदद मिली। यह राजस्व पिछले वर्ष की इसी अवधि में 30.54 करोड़ अधिक है।

उत्तर मध्य रेलवे की बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिटें झाँसी और फतेहपुर से उर्वरक लोडिंग, हिंद टर्मिनल कानपुर से नया कंटेनर ट्रैफिक, अल्ट्राटेक बारा से सीमेंट की 15-20 रेक, मुरैना / रायरू से 2 रेक खाद्य तेल, मेजा से बलास्ट लोडिंग, शंकरगढ़ और बेवरा से सीमेंट लोडिंग, PPGS बारा से फ्लाई एश लोडिंग, शंकरगढ़ से रेत लोडिंग, टीकामगढ़ से खाद्यान्न लोडिंग आदि जैसे अतिरिक्त ट्रैफ़िक के लिए प्रयास कर रही है और जल्द ही इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है और इससे उत्तर मध्य रेलवे में माल लदान में बढ़ोत्तरी होगी।

पार्सल यातायात बढ़ाने के लिए नई दिल्ली- हावड़ा, नई दिल्ली- मुंबई / चेन्नई मार्गों पर चलने वाली समय-सारणी पार्सल ट्रेनों को मथुरा, ग्वालियर और अलीगढ़ स्टेशनों पर अतिरिक्त ठहराव दिया गया है। प्रयागराज छिवकी स्टेशन को आवक पार्सल के लिए खोला गया और “किसान रेल” द्वारा फल और सब्जियों के परिवहन में आसानी के लिए मानिकपुर और प्रयागराज छिवकी स्टेशनों पर ठहराव प्रदान किया गया है। कानपुर, प्रयागराज और मिर्जापुर स्टेशनों से पार्सल परिवहन में आसानी के लिए एक उच्च क्षमता वाली पार्सल वैन कानपुर-हावड़ा के मध्य स्पेशल ट्रेन नंबर 02308 में जोड़ी गई है। लीज्ड पार्सल सेवा पहले से ही 14 ट्रेनों में मौजूद है और इन ट्रेनों की पुन: संचालन के प्रारंभ होने की तारीख से इनका परिचालन होगा और यह सेवा प्रयागराज जंक्शन-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस और कानपुर- दुर्ग बेतवा एक्सप्रेस में भी विस्तारित की जा रही है।

उत्तर मध्य रेलवे माल ढुलाई में प्रोत्साहन योजनाओं को लागू करने में हमेशा सक्रिय रहा है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए पारंपरिक खाली प्रवाह दिशा (ट्रैडिशनल इंपटी फ्लो डायरेक्शन -टीईएफडी) में लोड किए गए ट्रैफिक के लिए नई लिबरलाइज्ड ऑटोमैटिक माल भाड़ा रिबेट को 20 अगस्त से लागू किया गया है। यह सुविधा 31 मार्च तक रहेगी। इस महत्वपूर्ण उदारीकृत योजना के तहत, पारंपरिक खाली दिशा में एक रेक में बीसीएन / बीसीएनए / बीसीएनएएचएस / बीसीएनएचएल प्रकार के 10 या अधिक वैगनों का लोडिंग माल ढुलाई दर में छूट के लिए पात्र होगा।

Click