बुंदेलखंड मैराथन की तैयारियां अंतिम चरण में

16

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

2263 धावक भाग लेंगे मैराथन में , हर पांच किमी. पर रहेगी एम्बुलेंस , होगा सजीव प्रसारण

नौगांव – छतरपुर मार्ग पर दिन में 11 बजे तक आवागमन बंद रहेगा


बुंदेलखंड में पहली बार होने जा रही मैराथन दौड प्रतियोगिता की तैयारियाँ अंतिम चरण में हैं . प्रतियोगिता में पूरे देश से तीनों वर्गों में 2263 धावक भाग लेने जा रहे हैं . मैराथन का चैनलों पर सजीव प्रसारण भी किया जाएगा .
पं. गणेश प्रसाद न्यास द्वारा आयोजित स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर आयोजित यह मैराथन दौड तीन वर्गों में आयोजित हो रही है . युवा वर्ग की दौड 30 किमी . की , किशोरों के लिए बाल मैराथन 10 किमी. की व बुजुर्गों के लिए 7 किमी . की वाॅकथान का आयोजन होगा . युवा मैराथन के प्रथम तीन विजेताओं को 51000/ , 31000 व 21000 रुपए का नकद पुरस्कार , बाल मैराथन के प्रथम तीन स्थान पाने वाले धावकों को 21000 /- , 11000/- व 5100 रुपए , जबकि ओल्ड पर्सन के लिए आयोजित वाॅकथोन के प्रथम तीन विजेताओं को 11000/- , 5100/- व 2100 रुपए की नकद धनराशि प्रदान की जाएगी .
मैराथन दौड छतरपुर के बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम से प्रारम्भ होगी जो उ.प्र . के धवर्रा में सम्पन्न होगी . दौड के लिए उ. प्र . व म.प्र. दोनों प्रदेशों का प्रशासन मदद कर रहा है . आयोजन समिति ने हर पांच किमी. पर एम्बुलेंस सुविधा , चिकित्सकों की टीम व पंडाल की व्यवस्था की है जहां पर धावकों के लिए एनर्जी ड्रिंक , ग्लूकोज , बर्फ आदि का प्रबंध रहेगा . मैराथन के लिए नौगांव – छतरपुर मार्ग सुबह से दिन के 11 बजे तक पूर्णतया बंद रहेगा . वाहनों एवं अन्य लोगों को जाने के लिए खजुराहो – झांसी फोर लेन से आवागमन चालू रहेगा .
पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एक निजी टीवी चैनल करने जा रहा है . जिसे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड एवं मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ के चैनलों पर मंगलवार प्रातः छह बजे से प्रसारित किया जाएगा . पूरे 30 किलोमीटर मार्ग में चैनल के एंकर एवं कैमरामैन ओबी मशीन से कवरेज करेंगे . जिसे बड़ी स्क्रीन पर भी दिखाया जाएगा . समापन पं. गणेश प्रसाद मिश्र खेल परिसर धवर्रा में सम्पन्न होगा . मैराथन के लिए प्रशासनिक अधिकारियों व दोनों राज्यों की पुलिस फोर्स के अलावा 200 वालंटियर पूरे मार्ग पर तैनात किए गए हैं . विजेताओं को उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री उपेन्द्र तिवारी व अमित शाह के निजी सचिव राकेश मिश्र सम्मानित करेंगे .

Click