मेघालय के अनीश थापा ने जीती मैराथन रेस

7

बनारस के रंजीत पटेल दूसरे व महू के नवीन चौहान रहे तीसरे स्थान पर

55 साल की जानकी बाई ने साडी चप्पल में रेस जीत सबकी बोलती की बंद

राकेश कुमार अग्रवाल
महोबा
स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर पं. गणेश प्रसाद न्यास द्वारा मंगलवार को बुंदेलखंड में पहली बार आयोजित मैराथन दौड प्रतियोगिता सेना में तैनात मेघालय के अनीश थापा ने जीत ली . बनारस के रंजीत पटेल ने दूसरा व महू इंदौर के कक्षा दस के छात्र नवीन चौहान ने तीसरा स्थान प्राप्त किया .
बुजुर्गों के लिए आयोजित 10 किमी. की वाकाॅथन 55 साल की जानकी बाई ने ट्रेक सूट के बजाए साडी और चप्पल में दौड कर जीत सबको चौंका दिया .
छतरपुर के बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम से सुबह सात बजे प्रारम्भ हुई 30 किमी की मैराथन दौड में पूरे देश के धावक हिस्सा ले रहे थे . मेघालय निवासी व हैदराबाद में सेना में तैनात अनीश थापा पुत्र रुद्र थापा उम्र 30 वर्ष ने प्रोफेशनल धावक की तरह सधे कदमों से धीमी शुरुआत की . ज्यों ज्यों मंजिल की तरफ अनीश बढते जा रहे थे उनके कदम तेजी से आगे बढते जा रहे थे . अनीश ने एक घंटा 30 मिनट में छतरपुर से धवर्रा तक 30 किमी. की दूरी तय कर पहला स्थान पाया . जबकि बनारस निवासी रंजीत पटेल पुत्र राजेश पटेल उम्र 27 वर्ष जो वर्तमान में गोरखपुर में रेलवे में सीनियर क्लर्क पद पर कार्यरत हैं ने 30 किमी. की दूरी 1 घंटा 32 मिनट में तय कर दूसरा स्थान प्राप्त किया . रंजीत को थोडे से फासले के कारण दूसरे स्थान पर संतोष करना पडा . तीसरा स्थान म.प्र. के इंदौर के निकटवर्ती शहर महू के कक्षा दस के स्टूडेंट नवीन चौहान पुत्र महेश चौहान उम्र 18 वर्ष ने एक घंटा 35 मिनट में पूरी कर तीसरा स्थान हासिल किया .
बुजुर्गों की 10 किमी. की वाकाथन शिकारपुरा निवासी 55 वर्षीया जानकी बाई ने परम्परागत साडी व चप्पल पहनकर न केवल दौड पूरी की बल्कि पहला स्थान प्राप्त कर सभी को दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया . युवा मैराथन के प्रथम तीन विजेताओं को 51000/- , 31000/- व 21000/- रुपए के नकद पुरस्कार से उत्तर प्रदेश सरकार के खेल मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने सम्मानित किया .

Click