अगर गुंडा एक्ट में फ़र्ज़ी नाम जोड़ा तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें जिम्मेदार – ब्रजभूषण

383

आगामी चुनाव को लेकर एडीजी ने पुलिस कर्मियों के साथ करी समीक्षा बैठक

रायबरेली-प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सियासी गहमागहमी तेज हो चुकी है. सात चरणों में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे 10 मार्च को निकलेंगे. ऐसे में चुनाव को लेकर अब पुलिस-प्रशासन भी पुरी तरह से तैयार हो चुकी है. इस कड़ी में आज रायबरेली जिले में अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ ज़ोन ब्रज भूषण ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक पुलिस लाइन में की.इस बैठक में उन्होंने जिले के सभी पुलिसकर्मी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अधिकारी अब पूरी तरह से चुनावी मोड में आ जाएं. किसी भी स्तर पर कोई भी चूक नहीं होनी चाहिए, जो भी डाक्यूमेंटेसन का काम अभी शेष है, उसे अति शीघ्र ही पूरा कर लें. इसके अलावा तीनों जोनों में पड़ने वाले थानों के प्रभारी निरोधात्मक कारवाई में और तेजी लाएंउन्होंने कहा कि किसी भी घटना को छोटी न समझें और सूचना अपने स्तर तक न रखें. हर जानकारी से आलाधिकारियों को अवगत कराएं, ताकि उसपर तुरंत एक्शन लिया जा सके।

अवैध मादक पदार्थ, शराब, शस्त्र एवं कैश की तस्करी को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति बनाई गयी।
2.वांछित मफरूर, ईनामी अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान करने का निर्णय लिया गया।
3.आपराधिक एवं असामाजिक तत्व, जो चुनावी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं एवं माफियाओं पर गुण्डा व गैंगेस्टर एक्ट के अन्तर्गत निरोधात्मक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया।
4.चुनाव के दौरान साम्प्रदायिक तनाव, दुष्प्रचार फैलाने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर उन पर सतर्क दृष्टि रखने एवं सोशल मीडिया पर भी इस तरह के लोगों की हरकत पर नजर रखने का निर्णय लिया गया।
5.अन्तराज्यीय बैरियरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, चौबीस घंटे संयुक्त चेकिंग तथा आपसी समन्वय से कर्मियों की तैनाती सहित सूचनाओं के त्वरित अदान-प्रदान हेतु वायरलैस सैट स्थापित करने एवं व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्णय लिया गया।

असली गुंडों को पर हो कानूनी कार्यवाही

अकसर चुनाव के दौरान देखा जाता है गांव के प्रधान रंजिश को लेकर ग्रामीणों का नाम गुंडा एक्ट में दर्ज करा देता है जिसको लेकर अपर पुलिस महानिदेशक ब्रज भूषण ने चेतावनी देते हुए सभी पुलिसकर्मियों को सख्त चेतावनी दी है कि किसी भी बुजुर्ग, बच्चे या जिसके ऊपर कोई भी अपराधिक मुकदमा नहीं है अगर उसपर किसी का नाम गलत तरीके से गुंडा एक्ट में दर्ज कराया जाता है या अन्य कोई कानूनी कार्रवाई पुलिस द्वारा की जाती है तो उस पर संबंधित रिपोर्ट बनाने वाले पुलिसकर्मी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करी जाएगी बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव व जिले के सभी सीओ व थाना प्रभारी बैठक में मौजूद थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Click