गाजेबाजे के साथ निकाली गई नृसिंह भगवान की शोभायात्रा

58

प्रतापगढ़ होलिका दहन की संध्या पर विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी श्री रामलीला सेवा समिति चिलबिला एवं वनवासी कल्याण आश्रम के संयुक्त तत्वावधान में भगवान नृसिंह जी की एक शोभायात्रा चिलबिला में निकाली गई। शालिग्राम में विराजित नृसिंह भगवान का वेद मंत्रों के मध्य भक्तों द्वारा पूजन अर्चन किया गया। जगह जगह पर भक्तों ने भगवान नृसिंह की आरती उतारकर पूजन अर्चन किया। गुलाब की पंखुड़ियों से होली खेलते हुए भक्तों ने नृसिंह भगवान के जय कारे लगा रहे थे।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में राजेंद्र कुमार मौर्य विधायक सदर ने कहा कि यह शोभा यात्रा भारतीय संस्कृति एवं परंपरा के संरक्षण तथा पालन का प्रतीक है। भारतीय संस्कृति हमारी अनादि काल से चली आ रही है। जो जीवों के कल्याण तथा मानवता का संदेश देती है।
अध्यक्षता कर रहे धर्माचार्य ओम प्रकाश पांडे अनिरुद्ध रामानुज दास रामानुज आश्रम ने कहा कि धर्म पर अधर्म की असत्य पर सत्य की और वैष्णव भक्तों की विजय तथा भक्ति एवं शक्ति का यह पर्व प्रतीक है। होलिका दहन के दिन हमें बुराइयों को जलाकर और अच्छाइयों को ग्रहण करना चाहिए।यह पर्व हमें यह भी ज्ञान देता है कि इस संसार में कोई अमर नहीं है। इसलिए हमें भगवत भक्ति प्राप्त कर भगवान की शरण में निश्चित जाना चाहिए।
यात्रा श्री राधा कृष्ण मंदिर के पास स्टेशन रोड से निकल कर हनुमान मंदिर तक गई और पुनः आकर विश्राम किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से रामचंद्र उमर वैश्य आचार्य आलोक श्यामसुंदर टाऊ आचार्य कमलेश तिवारी राजा उमर वैश्य नितेश अग्रवाल घनश्याम अंकुर श्रीवास्तव श्याम मोहन दुर्गेश राजेश कुमार रोशन लाल अरविंद सिंह एडवोकेट दिवाकर सिंह रामेंद्र राम जागीर तीर्थराज श्याम शंकर द्विवेदी मनीष मारुति बाबा पवन बाबा हर्षवर्धन अभिषेक अजय कुमार पंकज गुप्ता शशिभाल तिवारी ननके वाटी वाला सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

Click