ब्राम्हण धरती के देवता : सांसद संगम लाल गुप्ता

84

प्रतापगढ़ रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पंडित का पुरवा नामक ग्राम में होली मिलन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें ग्रामीण अंचल के कवियों ने फगुआ गीत सुनाकर उपस्थित लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
इस पावन अवसर पर मुख्य अतिथि संगम लाल गुप्ता सांसद ने जनमानस को होली की बधाई देते हुए कहा कि ब्राम्हण इस धरती के देवता हैं। ब्राह्मण से विरोध करके कोई भी पुष्पित पल्लवित नहीं हो सकता है। समाज में समरसता हेतु कार्य सदैव ब्राह्मणों ने किया है। होली का पर्व हमें एक दूसरे से भाईचारे का संदेश देता है, चाहे छोटा हो चाहे बड़ा हो सभी लोग सारे गिले-शिकवे भूलकर एक दूसरे का सम्मान करते हैं।
अध्यक्षता करते हुए पंडित शिवाकांत ओझा पूर्व मंत्री ने कहा कि अहंकार भगवान का आहार है। कोई भी व्यक्ति चाहे जितने भी उच्च पद पर पहुंच जाए उसे अहंकार नहीं करना चाहिए आज मोदी जी अपनी नम्रता ईमानदारी के कारण ही इतने उच्च पद पर विराजमान हैं। लोक संस्कृति हमारी भारतीय संस्कृति की प्राण हैं।
विशिष्ट अतिथि धर्माचार्य ओम प्रकाश पांडे अनिरुद्ध रामानुज दास ने कहा कि होली असत्य पर सत्य की अधर्म पर धर्म की और शक्ति पर भक्ति की विजय का प्रतीक है। हिरण्यकश्यपु के मान मर्दन के लिए ही भगवान नारायण ने नृसिंह स्वरूप में अवतार लिया और भक्त प्रहलाद की रक्षा किया।
कार्यक्रम में मुख्य रुप से आचार्य आलोक संतोष दुबे पूर्व सभासद करुणा शंकर मिश्र अच्युतानंद पांडे पंडित हरिशंकर मिश्र लल्लन तिवारी विवेक मिश्रा प्रभा शंकर मिश्रा आशीष मिश्रा गोविंद पांडे देवी प्रसाद पांडे अनिल त्रिपाठी आयुष मिश्रा एवं रमाशंकर सिंह देश सेवक सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रह एक दूसरे को होली मिलन की बधाई दिया।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

Click