धरती को प्लास्टिक मुक्त बनाने से होगा भविष्य उज्ज्वल : कौशल किशोर

15

यूपी डेस्क-उत्तर प्रदेश में कचरा प्रबंधन को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से ब्लू प्लैनेट एनवायरमेंटल सॉल्यूशन्स की ओर रविवार को राणा प्रताप मार्ग स्थित एक निजी होटल में सामूहिक जिम्मेदारी अभियान शुरू किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर शामिल रहे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद,महापौर संयुक्ता भाटिया, विधायक राजेश्वर सिंह सहित नगर आयुक्त अजय द्विवेदी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा मौजूदा समय कचरा प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण विषय है। हमें वर्तमान को ध्यान में रखकर भविष्य का चिंतन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा ‘सामूहिक जिम्मेदारी अभियान’ को ध्यान में रखकर हमें आने वाले कुछ सालों में तय करना होगा कि हम लखनऊ को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प ले। पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में सेमिनार और गोष्ठियों के माध्यम से बच्चों में जागरूकता लाएंगे। यदि युवा जागरूक होगा तो एक युग मे बदलाव आ जाएगा। उन्होंने कहा केंद्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर नीतियां तैयार कर रही है जिससे प्राकृतिक संसाधनों पर सीमित निर्भरता के साथ उनके दोहन पर रोक लगाई जा सके। विशिष्ट अतिथि दानिश आजाद ने कहा समाज के लिए जरूरी है हम अपने पर्यावरण को लेकर सोचे उन्होंने कहा किसी अभियान की शुरुआत स्वयं से होती है इसलिए पहले हमें ही आगे आना होगा। नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने कहा लखनऊ वासियों लखनऊ को स्वच्छ बनाने के लिए खुद में इंदौर जैसी जागरूकता विकसित करनी होगी। हमें गीले कचरे और सूखे कचरे फर्क को समझना होगा ताकि प्लास्टिक रिसाकिलिंग की चुनौती कम हो सके।

दुनिया में 70 लाख मौते प्रदूषण से हो रही

कार्यक्रम में विधायक राजेश्वर सिंह ने कहा पर्यावरण को बचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। इस दौरान उन्होंने इसरो, शिकागो और आईसीपीपी जैसी विभिन्न संस्थाओं के आंकड़े देते हुए कहा कि दुनिया में 70 लाख मौते सिर्फ प्रदूषण की वजह से हो रही हैं। उन्होंने कहा सिर्फ दिल्ली में 28 हजार मौते वायु प्रदूषण की वजह से हुई हैं। इसलिए जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण अभियान है जिसकी शुरुआत हमें बच्चों के माध्यम से करनी होगी अगर बच्चे जागरूक होंगें तो एक पूरी पीढ़ी जागरूक हो जाएगी।

ब्लू प्लेनेट संस्था के सीईओ हर्ष मल्होत्रा ने बताया कि ब्लू प्लेनेट एनवायरनमेंटल सोल्यूशन एक सिंगापुर की कंपनी हैं. कंपनी का एक इनीशिएटिव है ब्लू नज. ब्लू नज का मतलब होता है की स्कूली बच्चों को प्लास्टिक से होने वाले सभी नुकसान के बारें में बताया जाएं. ताकि यह बच्चे अपने घरों में जाकर अपने घरवालों को टोकेंगे. हम भी स्कूल को इसलिए टारगेट किया है क्योंकि स्कूल एक केंद्र है, जहां छोटे बच्चे पढ़ने आते हैं.

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रभात यादव, दीपक पांडेय, सिद्धार्थ श्रीवास्तव, दिलप्रीत सिंह रॉबिन, मनोरंजन पांडेय, पंकज ओझा, मयंक श्रीवास्तव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

देवेश वर्मा रिपोर्ट

Click