हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 – घुमारवीं विधानसभा सीट कांग्रेस के राजेश धर्मानी के खाते में

17
हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 - घुमारवीं विधानसभा सीट

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 – घुमारवीं विधानसभा सीट कांग्रेस के राजेश धर्मानी के खाते में गई।

हिमाचल असेंबली चुनाव प्रचार चरम पर है। इसी कड़ी में बिलासपुर जिले की घुमारवीं विधानसभा सीट पर चुनावी सभाओं का दौर जारी है। यहां से सिटिंग एमएलए बीजेपी के रजिंदर गर्ग के सामने कांग्रेस के राजेश धरमानी और आम आदमी पार्टी के राकेश कुमार चोपड़ा समेत कुल 7 कैंडीडेट ताल ठोंक रहे हैं।

बता दें कि घुमारवीं सीट पर बीजेपी से ज्यादा कांग्रेस की मजबूत पकड़ रही है। हालांकि, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का गृह जिला होने की वजह से यहा बीजेपी का पलड़ा भारी है। इतना ही नहीं घुमारवीं सीट हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है। जहां के सांसद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हैं। इस तरह से ये विधानसभा सीट बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भी नाक का सवाल बन गया है।

घुमारवीं सीट पर ब्राह्मणों और राजपूतों का दबदबा है। कांग्रेस कैंडीडेट राजेश धरमानी इन दोनों समुदायों में अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

साल 2017 में घुमारवीं असेंबली सीट पर भारतीय जनता पार्टी के राजिंदर गर्ग ने कांग्रेस कैंडीडेट राजेश धरमानी को 10,435 वोटों के अंतर से हराया था। इस चुनाव में बीजेपी के विजयी उम्मीदवार राजिंदर गर्ग को 34,846 वोट मत मिले थे, जो कुल हुए मतदान का 57.77 फीसदी था। वहीं दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस कैंडीडेट राजेश धरमानी को 24,411 वोट मिले थे। जो पोल हुए कुल मतों का 40.78 प्रतिशत था।

साल 2012 में घुमारवीं विधानसभा सीट पर कांग्रेस के राजेश धरमानी ने बीजेपी कैंडीडेट राजिंदर गर्ग को 3,208 वोटों के अंतर से हराया था। इस चुनाव में कांग्रेस के विजयी उम्मीदवार राजेश धरमानी को 22,672 मत मिले थे, जो कुल हुए मतदान का 43.19 फीसदी था। वहीं दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी कैंडीडेट राजिंदर गर्ग को 19,464 वोट मिले थे। जो पोल हुए कुल मतों का 37.08 प्रतिशत था।

अब एक नज़र घुमारवीं विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की मज़बूती पर..

घुमारवीं विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की मज़बूती

बीजेपी कैंडिडेट राजिंदर गर्ग
बीजेपी के मौजूदा विधायक हैं राजिंदर गर्ग
पहली बार चुनाव जीतने पर बनाए गए थे मंत्री
बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा के करीबी

कांग्रेस प्रत्याशी राजेश धरमानी
दो बार विधायक रह चुके हैं राजेश धरमानी
प्रदेश स्तर के नेता हैं राजेश धरमानी
क्षेत्रीय जनता में पॉपुलर हैं राजेश धरमानी

आप उम्मीदवार राकेश कुमार चोपड़ा

बीजेपी के मज़बूत नेता रहे हैं राकेश चोपड़ा
स्थानीय इलाके में मज़बूत पकड़
समाज सेवा से रखते हैं गहरा सरोकार

अब बात करते हैं घुमारवीं विधानसभा सीट के मतदाताओं की … यहां पर कुल वोटरों की संख्या 90,144 है। जिनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 45,218 है। वहीं महिला वोटरों की तादाद 44,925 है। इसके साथ ही एक मतदाता ट्रॉन्सजेडर कैटेगरी का है।

घुमारवीं विधानसभा सीट पर कुल मतदाता

कुल वोटर – 90,144
पुरुष मतदाता – 45,218
महिला मतदाता – 44,925
ट्रॉन्सजेंडर – 1

राज्य की अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तरह यहां भी पेयजल, सड़क और परिवहन सेवाओं में कमी साफ दिखती है। साथ ही बेरोज़गारी की समस्या इस चुनाव में अपना असर ज़रूर दिखाएगी।

 

Click