छाया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल जंसा वाराणसी ने रचा नया कीर्तिमान

32

वाराणसी। जिले के जनसा बाजार स्थित छाया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में शनिवार को हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सौरभ सिंह व उनकी टीम ने की जटिल सर्जरी छाया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल जंसा वाराणसी पेसमेकर लगाकर प्रोफेसर डॉ सौरभ सिंह (कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जन) मरीज का दिल ब्लाक होने के कारण दिमाग में खून का बहाव बाधित था।

जिसके कारण बेहोशी, चक्कर, हार्ट रुक जाना के हालात बनते गए अचानक दिल की धड़कन रुकने से मरीज की मृत्यु का भी खतरा रहता है।

चिकित्सक ने बताया कि मरीज कछवा रोड वाराणसी का रहने वाला है जिसका 2018 में हार्ट की बाईपास सर्जरी हुई थी अचानक उसकी दिल की धड़कन रुक जाने के कारण टेंपरेरी पेसमेकर लगाकर जान बचाई गई फिर तुरंत बाद उसकी परमानेंट पेसमेकर लगाया गया।

पेसमेकर लगने से अब उसके दिल की धड़कन कभी कम नहीं होगी और मृत्यु का खतरा भी पूर्ण रूप से टल गया डॉ सौरभ सिंह ने बताया कि पेसमेकर दिल की प्राकृतिक धड़कन की तरह ही धड़कता है ऐसे जटिल प्रोसीजर के लिए मरीज शहर के बड़े हृदय रोग संस्थान में आश्रित रहते हैं अब उन्हें कहीं या किसी बाहर के सेंटर में कतई जाने की जरूरत नहीं है।

छाया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के चिकित्सक के प्रयास से इस जटिल प्रक्रिया को करने में डॉक्टर तेजस्वी गुप्ता डॉक्टर पुष्पेंद्र एवं डॉक्टर सुशीला यादव रहे।

राजकुमार गुप्ता

Click