मानवता के ऐसे चेहरे जिन्हें कोरोना योद्धा ही कहा जाएगा

45

जिला अधिकारी सुभ्रा सक्सेना के नेतृत्व में एक ओर प्रशासनिक व्यवस्था लाइफ लाइन बनी हुई है तो दुसरी ओर जनता से कुछ चेहरे भी निकल कर सामने आए हैं

रायबरेली सदर- कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में खलबली मचा कर रख दी है। भारत सरकार ने जनता के हित के लिए लॉक डाउन कर दिया है और ऐलान कर दिया है कि लोग अपने घरों में रहे जो जहां है वैसे ही रहें सुरक्षित रहें। प्रशासनिक व्यवस्था ने कमान संभाली तो जिला अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी और नेतृत्व क्षमता से यह एहसास करा दिया कि देश वाकई सुरक्षित हाथों में है। रायबरेली जिला प्रशासन का नेतृत्व कर रही हैं जिलाधिकारी सुभ्रा सक्सेना प्रशासनिक व्यवस्था जनता के हित के लिए कार्य कर रहीं हैं, जो सुर्खियां भी बटोर रही है। तो दूसरी ओर समाज में ही कुछ ऐसे चेहरे निकल कर आए जो किसी सिपाही से कम नहीं, समाज में जरूरतमंदों का ध्यान रखते हुए आजाद सेवा शक्ति संगठन के मुखिया गोविंद बहादुर सिंह पेशे से अधिवक्ता है। वह जब से लॉक डाउन है निरंतर जरूरतमंदों के लिए खाने का इंतजाम करते हैं। अपने दोस्तों के साथ वह खाना बनाते हैं और फिर बटवाने का काम करते हैं। इस संगठन से यदि कोई सहायता या फिर इस मुहिम में अपना योगदान देना चाहते हैं तो इस मोबाइल नंबर 8081161617 पर संपर्क करें ।

बेसहारा जानवरों तक मदद

दूसरी ओर अर्पित यादव जो इंजीनियर है उनका संगठन लगभग 2 सालों से बेसहारा जानवरों के लिए जीवनरेखा बना हुआ है। इस दौरान भी उन्होंने दृढ़ निश्चय किया और अपने संगठन तथा जनता के साथ मिलकर अपने नेतृत्व से सवार होकर निकल पड़ते हैं उन बेसहारा जानवरों को चारा पानी, खाने के इंतजाम में जो इंसानों पर ही निर्भर थे। द रिपोर्ट टुडे से बात करते हुई दोनों चेहरों ने बताया कि इंसान की सेवा के साथ उन जानवरों की सेवा भी सबसे बड़ा सेवा भाव है। इंसानियत को जिंदा रखने और दुख के समय हिंदुस्तान के लिए सब कुछ न्योछावर कर देना ही उनका एकमात्र उद्देश्य बचा है। देश विषम परिस्थितियों का सामना कर रहा है घातक वायरस इंसानी जज्बातों और इंसानों को हिला कर रख दिया है। ऐसे में अब प्रधानमंत्री भी अपील कर चुके हैं कि समाजसेवी सामने निकल कर आए और वह देश की सेवा करें गरीबों की सेवा करें पशुओं की सेवा करें तो रायबरेली में यह सब कुछ चरितार्थ हो रहा है जिसे देखकर आप का भी मन भाव विभोर हो उठेगा और आप भी सोचेंगे कि वाकई समाज में भी ऐसे लोग हैं भी इंसानियत को जिंदा रखे हुए हैं।

Jack’s wish foundation

Founder – Arpit Yadav
facebook page : Jack’s wish
WhatsApp : +91 8577007325

रायबरेली से दुर्गेश सिंह की रिपोर्ट

Click