लोको पायलट और गार्ड बने रेलवे के फ्रंटलाइन योद्धा

27

महज दो पैकेट सेनेटाइजर की बुकिंग कर रेलवे ने पहुंचाया गंतव्य पर

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा)। उत्तर मध्य रेलवे का झाँसी मंडल कोरोना महामारी के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान देश के कोने कोने तक खाद्य सामग्री, दवा, चिकित्सा उपकरणों आदि सहित आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान मालगाड़ियों के साथ साथ विभिन्न मार्गों पर पार्सल एक्सप्रेस ट्रेने चलाकर इस कार्य को संभव बनाने में लोको पायलट और गार्ड फ्रंटलाइन योद्धा बनकर उभरे हैं।

जब ज्यादातर लोग लॉकडाउन के दौरान घर पर रह रहे हैं, तो ये फ्रंटलाइन कर्मचारी इस महत्वपूर्ण समय में समाज के लिए अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए आगे आए हैं। लोको पायलट और गार्ड का काम न केवल कठिन है बल्कि इनके काम की प्रकृति भी दूसरों से बहुत अलग है । रेलवे के ये सिपाही जब डयूटी पर होते है तो इन्हें अपने परिवार से दूर अलग अलग स्थानों पर विषम समय में भी रुकना पड़ता है, ट्रेन को सुरक्षित रूप से चलाने के साथ साथ समय की पाबंदी में ये महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है ।

रेलवे ने इन योद्धाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बायोमेट्रिक उपस्थिति तथा ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट को बंद कर दिया गया है । लोकोमोटिव तथा क्रू लॉबी को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है. क्रू की थर्मल स्कैनिंग करके मास्क पहनाकर ही उन्हें ड्यूटी पर भेजा जा रहा है ।

अन्य सभी परिवहन सेवाएं बंद होने के कारण रेलवे के इन सिपाहियों के निरंतर प्रयासों के कारण ही आज देश भर में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति संभव हो पा रही है । रेलवे के ये कर्मचारी अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बगैर इन विकट परिस्थितियों में भी अपनों से दूर रहकर निरंतर देश सेवा में जुटे हुए हैं ।
झांसी मंडल के जन सम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के अनुसार जनसाधारण की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे एक पैकेट को भी उसके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है । प्रतिदिन मंडल के कई स्थानों से छोटी छोटी बुकिंग पार्सल ट्रेनों से माल को भेजा जा रहा है। जिन्हें रेलवे द्वारा उनके गंतव्य स्टेशन तक पहुंचाया जा रहा है । 19 अप्रैल को ग्वालियर से झाँसी के लिए सैनीटाइजर के मात्र 2 पैकेट बुक किया गए जिनका किराया मात्र 32 रुपये था। रेलवे द्वारा ऐसे समय मे स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाने का उद्देश्य आवश्यक सामग्री की आपूर्ति हेतु परिवहन सुविधाए उपलब्ध कराना है ।

इसी क्रम में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु कांकरिया से भीमसेन के मध्य एक पार्सल स्पेशल गाडी का परिचालन किया जा रहा है ।

कांकरिया तथा भीमसेन से इस गाड़ी के एक-एक फेरे का संचालन किया जाएगा । यह गाड़ी कांकरिया से दिनांक 22 अप्रैल को चलकर गोधरा, भोपाल के रास्ते 23 अप्रैल 13:50 बजे झाँसी स्टेशन पर पहुँचेगी तथा 14:00 बजे भीमसेन के लिए प्रस्थान करेगी । इसी प्रकार भीमसेन से दिनांक 24 अप्रैल को चलकर उसी दिन 15:45 बजे झाँसी स्टेशन पर पहुँचेगी तथा 15:55 बजे कांकरिया के लिए प्रस्थान करेगी।

Click