विद्युत विभाग की उदासीनता से भीषण गर्मी में बिलबिला रहे कहिंजर गांव के लोग

28

एक सप्ताह से आधे गांव में विद्युत आपूर्ति बाधित,कराह रहे ग्रामीण।

ओवरलोड़ के चलते बदलते ही फुंक जाता है ट्रांसफार्मर।

लालगंज (रायबरेली) , सरेनी।जहां एक तरफ गर्मी सितम ढ़ा रही है,वहीं दूसरी तरफ विद्युत विभाग की उदासीनता के चलते ग्रामीणों को भीषण गर्मी व पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। साथ ही साथ ग्रामीण रात में अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। मामला थाना क्षेत्र के अंतर्गत कहिंजर गांव का है,जहां एक सप्ताह पूर्व फुंके ट्रांसफार्मर को न बदले जाने से पूरे गांव में विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है। पूर्व प्रधान रामदेव सिंह ने बताया है कि गांव में ट्रांसफार्मर बदले जाने की सूचना सरेनी विद्युत उपकेंद्र में दे दी गयी किन्तु विद्युतकर्मी पुराना ट्रांसफार्मर रखकर चले गये जो दूसरे ही दिन जल गया।हालात यह है कि गांव के लोग एक हफ्ते से अंधेरे में रहने को मजबूर हैं,साथ ही साथ ग्रामीणों को प्रचंड़ गर्मी का सामना करना पड़ रहा है वहीं पेयजल संकट से भी दो चार होना पंड़ रहा है। श्री सिंह ने ट्रांसफार्मर को तत्काल बदले जाने की माँग उच्चाधिकारियों से की है।

गांव में रखे दो ट्रांसफॉर्मर,बावजूद परेशानी बरकरार

जानकारी के मुताबिक कहिंजर गांव में दो ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। एक ट्रांसफार्मर 63 केवीए का तो दूसरा 25 केवीए का बताया जाता है। बताया जाता है कि दोनों ही ट्रांसफार्मरों से आधे-आधे गांव को विद्युत आपूर्ति की जाती है बावजूद आधे गांव के ग्रामीणों को  परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ओवरलोड़ के चलते बार-बार फुंक जाता है ट्रांसफार्मर

कहिंजर गांव में बीते एक सप्ताह से आधे गांव के लोगों को भीषण गर्मी में विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है,जिसका प्रमुख कारण कम क्षमता का रखा हुआ ट्रांसफार्मर है।उल्लेखनीय है कि 25 केवीए ट्रांसफार्मर में आवश्यकता से अधिक कनेक्शन हैं।ओवरलोड़ के चलते ट्रांसफार्मर आय दिन फुंक जाता है और तो और बदलने के बाद भी एक दो दिन में वह भी ओवरलोड़ के चलते फुंक जाता है,जिससे ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है और भीषण गर्मी में लोग बिलबिला रहे हैं,बावजूद जिम्मेदार तमाशाई की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

आखिर विभाग इस ओर क्यों नहीं दे रहा ध्यान ?

सवाल यह है कि जब विद्युत विभाग को जानकारी है कि ओवरलोड़ के चलते आय दिन ट्रांसफार्मर फुंक रहा है तो ऐसे में विभाग अधिक क्षमता वाला ट्रांसफार्मर रखकर भीषण गर्मी में ग्रामीणों की समस्या का समाधान क्यों नहीं कर रहा है ? जहां एक तरफ तापमान धीरे-धीरे हाफ सेंचुरी के करीब पहुंच रहा है वहीं दूसरी तरफ विद्युत विभाग कुंभकर्णीय नींद में सोया हुआ है।ऐसा प्रतीत हो रहा है कि विद्युत विभाग को भीषण गर्मी में ग्रामीणों को हो रही परेशानियों से कोई लेना देना नहीं है।वहीं ग्रामीणों ने संबंधित उच्चाधिकारियों से अधिक क्षमता वाला ट्रांसफार्मर रखवाने की मांग करते हुए भीषण गर्मी में आ रही समस्याओं से छुटकारा दिलाए जाने की भी मांग की है।

रिपोर्ट – संदीप कुमार फिजा

Click