दिल्ली जा रही दो डबल डेकर बसें सीज

12

आरटीओ की कार्रवाई से बिना परमिट सवारियां ढो
रहे बस संचालकों में हड़कंप

महोबा, श्रीनगर और पनवाड़ी में निजी बसों के गोरखधंधे पर लगाम की कवायद

पनवाड़ी-महोबा आरटीओ दयाशंकर ने मंगलवार शाम पनवाड़ी से सवारियां लेकर दिल्ली जा रही दो निजी बसों को सीज कर दिया। चैकिंग के दौरान दिखाए गए प्रपत्रों से अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए, वहीं बसों की बनावट निर्धारित मानकों के अनुरूप नहीं मिली। आरटीओ ने बताया कि बसों में दुर्घटना के दौरान सवारियों के सुरक्षित निकाले जाने के इंतजामात नाकाफी हैं। दोनों बसों को अगले आदेश तक पनवाड़ी कोतवाली के हवाले कर दिया गया है। आरटीओ की इस कार्रवाई से बस संचालकों में हड़कंप मच गया। उन्नाव बस हादसे के बाद निजी बसों के खिलाफ आरटीओ की इस कार्रवाई के बाद दिल्ली की ओर जाने वाली अधिकतर बसें रद्द कर दी गई।
बता दें कि बीते 10 जुलाई को उत्तर प्रदेश के उन्नाव शहर के नजदीक एक निजी बस हादसे का शिकार हो गई थी, जिसमें बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए थे।हादसे में दुर्घटनाग्रस्त बस महोबा ए.आर. टी.ओ. विभाग में रजिस्टर्ड थी। घटनाक्रम के उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिना फिटनेस, परमिट चल रही निजी बसों पर लगाम के आदेश दिए थे। जिसके बाद हरकत में आए परिवहन विभाग ने बगैर परमिट फर्राटा भर रही निजी बसों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। श्रीनगर, महोबा और पनवाड़ी से दिल्ली और इंदौर की ओर जाने वाली प्राइवेट बसों की चैकिंग में इजाफा देखा गया है।
इसी क्रम में महोबा एआरटीओ दयाशंकर को सूचना मिली कि जिले के पनवाड़ी,जैतपुर और कुलपहाड़ से कई बसें बिना परमिट और फिटनेस के सवारियां भरकर दिल्ली जा रही हैं। उक्त सभी जगह सवारियां भरने के लिए बकायदा द्वारा टिकट बुकिंग ऑफिस खोल रखे हैं। जो बिना परमिट और फिटनेस के बड़ी संख्या में सवारियों को ढोकर महानगरों की ओर ले जाते हैं और वहां से वापस ला रहे हैं। सूचना पर कार्रवाई करते हुए आरटीओ ने पनवाड़ी से गुजर रही दो डबल डेकर बसों को जब चेक किया तो उन्होंने पाया कि वह बिना परमिट के सड़कों पर दौड़ रही है। एआरटीओ ने दोनों डबल डेकर बसों के परमिट न पाए जाने पर उन्हें सीज करते हुए खड़ा करा दिया।

राकेश अग्रवाल रिपोर्ट

Click