पुलिस के लिए चुनौती बना इजरायल शुक्रवार की रात में पुलिस मुठभेड़ के दौरान लगी गोली

10

हमारे जाना बाजार संवाददाता शेर बहादुर शेर के अनुसार कई जिलों की पुलिस के लिए चुनौती बना इसराइल शुक्रवार की रात में हुई पुलिस मुठभेड़ में गोली लगने से घायल हो गया। घायल अवस्था में पुलिस ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।और उसके पास से एक अदद 315 बोर का तमंचा, एक जिंदा कारतूस, दो कारतूस का खोखा साथ में दो मोबाइल फोन व नगदी साथ में मोटरसाइकिल भी बरामद की। तीन जनपदों के विभिन्न थानों में लूट , डकैती , हत्या के प्रयास , छिनैती जैसे 23 गंभीर धाराओं में मुकदमें घायल अपराधी के ऊपर दर्ज हैं। घटना थाना हैदरगंज क्षेत्र में उस समय घटी जब जनपद के विभिन्न स्थानों की पुलिस वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यर के निर्देश पर अपराध और अपराधियों पर नियंत्रण रखने के लिए रात 11:00 बजे वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था।

उसी समय थाना प्रभारी हैदरगंज मोहम्मद अरशद ने  अपने थाने की पुलिस फोर्स को कई टीमों में बांट कर अलग-अलग स्थानों पर वाहन चेकिंग करवा रहे थे। और स्वयं प्रभारी निरीक्षक मोहम्मद अरशद दरोगा श्रीपति मौर्य, सिपाही विवेक मिश्रा, गौरव कुमार जाना बाजार से बीकापुर जाने वाले मोड पर वाहन चेकिंग कर रहे थे। तभी उसी समय बीकापुर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक लालचंद सरोज ने थानाध्यक्ष हैदरगंज मोहम्मद अरशद को फोन करके सूचित किया कि एक बाइक सवार युवक संदिग्ध परिस्थितियों में दराबगंज में चेकिंग टीम के रोके जाने पर न रुक कर जाना बाजार की तरफ भाग रहा है। और मेरे द्वारा उसका पीछा किया जा रहा है। इस सूचना पर थाना प्रभारी हैदरगंज ने हमराही तथा पुलिस उप निरीक्षक के साथ बीकापुर रोड पर पल्टूबीर पुल के पहले गौरा जाने वाले मार्ग के सामने नाका बंदी करके वाहन चेकिंग करना शुरू किया।

कुछ देर बाद एक संदिग्ध व्यक्ति तेजी से बाइक चलाते हुए पुल की तरफ से आता हुआ दिखाई दिया। जिसे रोकने का प्रयास किया तो वह गौरा पछियाना मार्ग पर तेज से मुड़ गया परन्तु मोड़ पर अपनी प्लेटिना बाइक  से फिसल कर गिर गया। और पुलिस को आते देखा तो ललकारते हुए जान से मारने की नियत से पुलिस बल पर फायरिंग करने लगा। तो पुलिस ने भी आत्म सुरक्षा करते हुए जवाबी फायरिंग किया। जिससे पुलिस की गोली संदिग्ध व्यक्ति के बाएं पैर में लगी जिससे वह घायल हो गया। उसने अपना नाम इसराइल उर्फ़ बाबे पुत्र केतार अहमद निवासी नंदरौली कोतवाली बीकापुर जनपद अयोध्या बताया। घायलावस्था में पुलिस उसे जिला चिकित्सालय में इलाज के लिए ले जाकर भर्ती करवाया।
जब पुलिस ने घायल बदमाश की अपराधिक इतिहास को खंगाला तो उसे देखने के बाद पुलिस के भी पसीने छूट गए। घायल अपराधी के ऊपर अयोध्या सुल्तानपुर अमेठी जनपदों के विभिन्न थानों में लूट , डकैती , छिनैती , हत्या के प्रयास , चोरी के 23 अपराधिक मामलों में मुकदमें दर्ज हैं।

उसके खिलाफ कई थानों में गैंगस्टर भी लगा हुआ है। भाग रहे अपराधी इसराइल को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हैदरगंज मोहम्मद अरशद , प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बीकापुर लालचंद सरोज के साथ उप निरीक्षक कोतवाली बीकापुर राजेश कुमार पटेल , उप निरीक्षक कोतवाली हैदरगंज प्रमोद कुमार के साथ  दोनों थानों की भारी संख्या में पुलिस बल के जवान मौजूद रहे। इजरायल की घायल होने और पकड़े जाने से तीनों जनपदों की पुलिस ने राहत की सांस ली।

रिपोर्ट- मनोज कुमार तिवारी

Click