राना बेनी माधव बख्श सिंह समिति शंकरपुर ने हर्षोल्लास के साथ मनाई राना साहब की जयंती

10

जगतपुर, रायबरेली ,  इंटर कॉलेज शंकरपुर के मुख्य द्वार के सामने आदिशक्ति जगत जननी दुर्गा माता धाम के बगल में बने राना पार्क में राणा बेनी माधव बख्श सिंह समिति के पदाधिकारी , समिति के सदस्य , क्षेत्र के लोग एवं करणी सेना के युवा जिला अध्यक्ष योगेश सिंह पिंकू भी अपने हजारों समर्थकों एवं राणा बेनी माधव बख्श सिंह समिति शंकरपुर के संयोजक श्री हरिचन्द्र बहादुर सिंह , समिति के सहसंयोजक अजेन्द्र सिंह समिति के उपाध्यक्ष आशापाल सिंह, उपाध्यक्ष सुनील सिंह एवं अन्य पदाधिकारी एवं समाज के हर वर्ग से जुड़े लोगों की उपस्थिति में राना साहब की 220वी जयन्ती का कार्यक्रम धूमधाम के साथ संपन्न हुआ।

सर्वप्रथम राणा साहब की कुलदेवी दुर्गा माता धाम में पहुंचकर सभी ने माता के पिंडी रूप में विराजमान दुर्गा माता रानी मां के दर्शन करने के पश्चात सभी ने मंदिर से जुड़े राणा पार्क में पहुंचकर गुलाब के फूल, माला और पंखुड़ियां से राणा साहब के प्रतिमा को समर्पित, और सुसज्जित किया।
        इसी क्रम में करणी सेना की पूरी टीम के गगन चुंबी जय घोषो  में जय भवानी, वंदे मातरम- वंदे मातरम, राना  बेनी माधव बख्श सिंह अमर रहे के  उद्घोषों से वातावरण में बहुत ही अच्छा माहौल बन गया।

        राणा बेनी माधव बख्श सिंह समिति के पदाधिकारियों एवं वहां मौजूद सभी लोगों ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पण किए।

तत्पश्चात कॉलेज के सभागार में पहुंचकर सभी ने अपने – अपने विचार साझा किए। इंटर कॉलेज शंकरपुर के प्रधानाचार्य लेफ्टिनेंट सत्येंद्र कुमार, अभिनेश सिंह ,अमिताभ द्विवेदी, अमरनाथ सिंह, सूर्यभान सिंह, जितेंद्र भदौरिया एवं अन्य शिक्षकों एवं स्टाफ के लोगों ने सभी का स्वागत किया एवं अन्य व्यवस्थाओं में भी सहयोग किया।

राणा बेनी माधव बख्श सिंह समिति के सहसंयोजक शहर मुख्यालय के फिरोज गांधी डिग्री कॉलेज के वरिष्ठ प्रवक्ता अजेन्द्र सिंह ने बताया कि जल्द ही राणा पार्क में विशेष पत्थरों एवं धातु, मेटल से बनी एवं रंगी हुईं विशालकाय रूप रेखा की राणा साहब की प्रतिमा पार्क में स्थापित होनी है ।

कहा कि इस क्रम में क्षेत्र के सभी वर्गों एवं धर्म के लोग बढ-  चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सभी सहयोग करते हुए अपनी जिम्मेदारियां बखूबी  निभा रहे हैं । उपस्थित सभी लोगों को उनके दायित्व का निर्वहन करने के लिए भी प्रेरित किया साथ ही कहां की प्रत्येक वर्ष यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन  होना चाहिए जिसमें अपने शहर एवं क्षेत्र के ही कवि एवं साहित्य से जुड़े लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका अवश्य मिलेगा इस मौके पर शिक्षक अनिल सिंह ने एक कविता भी प्रस्तुत की।

राणा बेनी माधव बक्श सिंह समिति के संयोजक जनप्रिय समाजसेवी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हरिचन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि राणा पार्क में विशालकाय प्रतिमा ऊंची लगभग 13 फुट की निर्माणधीन है कुशल कारीगरों द्वारा बनाई जा रही है जल्द ही यह प्रतिमा पार्क में स्थापित की जाएगी। मूर्ति स्थापना के समय भी विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया साथ ही कहा कि राणा साहब किसी एक के नहीं थे वह सबके थे।
ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए आने वाली पीढियो में इतिहास पढ़कर और वर्तमान में ऐसे कार्यक्रमों में पहुंचकर और शामिल होकर ही अपने पूर्वजों के बारे में जानकारियां मिलती है, सभी समझेंगे तभी बच्चों के अंदर भी देशभक्ति का भाव उत्पन्न होगा।

इन्हीं कार्यक्रमों को देखकर ही देश प्रेम का भाव उत्पन्न होगा जो की सभी के लिए आवश्यक है देश प्रेम सभी के अंदर होना चाहिए।

पुलिस क्षेत्राधिकारी के पद से रिटायर हुए भीख गांव के आशा पाल सिंह ने कहा कि यह जो कार्यक्रम समिति द्वारा किया जा रहा है बहुत ही सराहनीय है इसी क्रम में एक पत्रिका का भी विमोचन किया जाना आवश्यक है आने वाली पीढ़ियों में सभी को क्षेत्र के महान विभूतियां की जानकारी का होना नितांत आवश्यक है यही साहित्य इसका साधन है जिसे पढ़कर लोग राणा साहब के इतिहास को जानते रहेंगे और आगे के पीढ़ी से भी साझा करते रहेंगे।

इस मौके पर प्रमोद ,ज्ञानेंद्र, राघवेंद्र प्रताप ,अनुराग, हर्षित, पिंकू ,संदीप ,जितेंद्र ,शिव शंकर, विपिन ,अखिलेश, विजय, अभय, मोहित, ऋतुराज ,अर्पित, अंकित, सुंदरम ,दुर्गेश ,नान, राजू, उपेश ,हर्षवर्धन ,सूरज ,अभय, अभिषेक, उपेंद्र, रुद्र प्रताप, स्वतंत्र ,रोशन ,आलोक, अनिल, निर्भय ,अंकित, दिग्विजय, आदित्य, आदर्श ,पुष्पेंद्र ,अनुज सुशील  मौजूद रहे।

रिपोर्ट – मनीष श्रीवास्तव

Click