वैशु पाली पाली गौशाला में इलाज के दौरान दो पशुओं की मौत

11

मंगलवार को वैसु पाली गौशाला में चारा इलाज के अभाव में तड़प रहे पशुओं की वीडियो वायरल होते ही हड़कंप मच गया। देर शाम को पुलिस विभाग  सहित विकास विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने पहुंच कर हालात का जायजा लिया। और आवश्यक दिशा निर्देश देते गौशाला के रक्षक को कड़ी फटकार लगायी। इलाज के दौरान दो पशुओं की मृत्यु एक की हालत ठीक होना पाया गया। खंड विकास अधिकारी ने गो शाला पर पर्याप्त मात्रा में भुसाचारा और पानी रखने की  निर्देश दिए।

विकासखंड तारुन के ग्राम पंचायत बैसु पाली में मंगलवार को वायरल हुए वीडियो की जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत विकास अधिकारी माता प्रसाद ने बताया कि पड़ोसी गांव का एक युवक जो अपनी जानवर को गौशाला में छोड़ने लाया था। वह गौशाला रक्षक की अनुपस्थिति में  इलाज चल रहे पशुओं की वीडियो बना लिया था। जिसे वायरल कर दिया था। इलाज चल रहे तीन पशुओं में से दो की मौत हो गई। जिसका अंतिम दाह संस्कार कर दिया गया। और तीसरा इलाज  से स्वस्थ हो  गया है। इलाज पशु चिकित्सा अधिकारी तारुन के निर्देश पर पशुधन प्रसार अधिकारी उत्तम निषाद बराबर कर रहे हैं। और मेरे द्वारा व ग्राम प्रधान पति राम, अजय द्वारा बराबर पशुओं की देखरेख हरे चारे की व्यवस्था की जा रही है।

मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सा अधिकारी तारुन के साथ खंड विकास अधिकारी हरिश्चंद्र सिंह ने बताया वीडियो वायरल होने की जानकारी मिलने पर पहुंचकर  गौशाला का निरीक्षण किया। और गौशाला में चराचूनी की पर्याप्त व्यवस्था है। हरे चारे की प्रबंध  बराबर  रखना पर्याप्त पानी साफ सफाई सहित इलाज आदि के लिए सख्त निर्देश ग्राम पंचायत अधिकारी और रक्षक को देते हुए उसे कहा गया। बराबर गौशाला में रहकर साफ-सफाई  रखें। बाहरी व्यक्तियों को निजी पशु लाकर छोड़ने पर उसे सख्त मना करे और  न मानने पर पुलिस को सूचना देने की भी बात कहा। निर्माणाधीन गोशाला का अभी पूरी तरह निर्माण नहीं हो पाया है।  उनके अलावा पुलिस क्षेत्राधिकार बीकापुर सुरेंद्र सिंह ने भी पहुंचकर जानकारी हासिल की।

रिपोर्ट – मनोज कुमार तिवारी

Click