लोकपाल मनरेगा ने की जन सुनवाई व जन संवाद

61

चनौरा तालाब के पुनरोद्धार की हुई मांग।

समय से जांच आख्या न आने पर खंड विकास अधिकारियों से वार्ता कर दिया आवश्यक निर्देश।

मनरेगाकर्मी भ्रष्टाचार से रहे दूर वर्ना होगी कार्यवाही – लोकपाल समाज शेखर।

लोकपाल मनरेगा के जन सुनवाई और संवाद कार्यक्रम में मनरेगा सबन्धी शिकायते व सुझाव निरंतर हो रही बरसात के बावजूद प्राप्त किया गया। वहीं पूर्व शिकायतों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा भी लोकपाल समाज शेखर ने संबंधित खंड विकास अधिकारियों व अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारियों से वार्ता कर की। लोकपाल ने मनरेगा कर्मियों को भ्रष्टाचार से दूर रहने की हिदायत दी।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिला महामंत्री राजेश मिश्र ने लोकपाल से मुलाकात कर मनरेगा योजना में मजदूरों को समय से भुगतान होने तथा वास्तविक मजदूरों व गरीब व जरूरत मंद को कार्य व योजना का लाभ अवश्य मिले। साथ ही मनरेगा के द्वारा स्वावलंबन व आर्थिक विकास के सामूहिक कार्यक्रम चलाकर जन सामान्य को लाभांवित करने की मांग की। जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आजाद ने लोकपाल से मुलाकात कर मांधाता ब्लाक के खरवई ग्राम में स्थित अति प्राचीन तालाब चनौरा के पुनरोद्धार की मांग की। उन्होंने कहा की यह तालाब प्राचीन समय से आस्था व विश्वास के साथ साथ मीठे पेयजल का श्रोत रहा है। देख रेख के अभाव में उक्त तालाब अपना अस्तित्व खो रहा है। जिस पर लोकपाल ने जिलाधिकारी व सीडीओ के संज्ञान में लाकर समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

लोकपाल समाज शेखर ने खंड विकास अधिकारी लालगंज से कोटवा शुकुलपुर के तालाब की अपेक्षित रिपोर्ट २ दिन में अनिवार्य रूप से प्रेषित करने का निर्देश दिया। वहीं खंड विकास अधिकारी कालाकाकर से मधवापुर की रिपोर्ट समय से न आने पर नाराजगी जताई। कहा की आज तक रिपोर्ट न आने की दसा में लोकपाल स्वयम निरीक्षण हेतु 19 सितंबर को ब्लाक मुख्यालय  व सम्बन्धित ग्राम का स्थलीय भ्रमण करके निरीक्षण करेंगे। बी डी ओ मंधाता श्रुति शर्मा ने अवगत कराया की भगवानपुर, पूरे लाल तथा पूर्व से अपेक्षित जांच आख्या २ दिन के भीतर लोकपाल कार्यालय को प्रेषित होगी। बिहार बी डी ओ को फूलपुर मौरी व तृलोकपुर की रिपोर्ट समय से न भेजने पर संबंधित बी डी ओ व एपीओ को शुक्रवार 20 सितंबर को उपस्थित होकर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं कुंडा के नौबस्ता ग्राम की आख्या न आने पर अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी को अबिलम्ब जांच कर आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

Click