दुर्गा पूजा दशहरा सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक

14

विधायक सदर वेद प्रकाश गुप्ता, जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर की अध्यक्षता में रामलीला, दुर्गा पूजा व दशहरा पर्व 2024 को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस व कार्यदायी विभागों के अधिकारियों वह दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने सम्बंधित कार्यो को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा समितियों के पदाधिकारियों से जिला प्रशासन द्वारा जारी सुरक्षा एवं शांति से कार्यक्रम सम्पन्न कराने हेतु जारी दिशा निर्देश का अनुपालन किये जाने की अपेक्षा की है। बैठक में मूर्ति विसर्जन हेतु सरयू नदी में निर्धारित जलस्तर के अनुसार व्यवस्था कराये जाने तथा प्लेटफार्म व बेरिकेटिंग आदि का कार्य समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। उन्होंने नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्रों में सड़कों की मरम्मत, प्रमुख स्थलों व सड़कों एवं नालियों की साफ सफाई, समुचित प्रकाश व्यवस्था, टैंकरों से पेयजल की व्यवस्था, चूने एवं एन्टीलार्वा का छिड़काव, विसर्जन स्थलों पर पब्लिक एनाउंसमेंट की व्यवस्था आदि कराने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग आदि को अपने-अपने क्षेत्रों की सड़कों का निरीक्षण कर मरम्मत कराने (विशेष कर जिन मार्गो पर श्रद्वालुओं का अधिक आवागमन/प्रतिमा विसर्जन मार्ग) आदि कार्य समय पूर्ण करवाने के तथा विसर्जन घाटों/स्थलों पर आवश्यक प्लेटफार्म, पहुंच मार्ग एवं बेरीकेटिंग, विभागीय लाईटों आदि को ठीक कराने के निर्देश दिये गये। उन्होंने विद्युत विभाग को सम्पूर्ण जनपद को विद्युत कटौती से मुक्त करने हेतु पत्राचार एवं अनावरत विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था हेतु आवश्यक कार्यवाही करने, लटके हुये तारों/पोलों व खराब ट्रांसफार्मर को ठीक करने एवं मोबाइल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था, विद्युत पोलों के पास पेड़ की डाली की कटाई छटाई/फन्टी बंधवाना तथा विद्युत कन्ट्रोल रूम की स्थापना एवं उपकरणों सहित कर्मचारी की ड्युटी लगाने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को प्रमुख स्थलों का मेडिकल कैम्प/एम्बुलेंस की व्यवस्था, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, आकस्मिक स्थिति के लिए आरक्षित बेड की व्यवस्था व सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाई एवं स्टाक की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी को खाद्य पदार्थो की अनवरत चेकिंग करने तथा जिला आबकारी अधिकारी को अवैध शराब की बिक्री पर रोकथाम तथा विसर्जन के दिन बिक्री पर विचार विर्मश कर प्रतिबन्ध लगवाने के निर्देश दिये।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने कहा कि विसर्जन के दिन स्लाटर हाउस, गोश्त की दुकानों को बंद कराये जाने व पूजा पंडालों, रामलीला एवं भीड़ वाले प्रमुख चैराहों/क्रासिंग के पास अण्डे की दुकान/ठेलों को दूर हटाने की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही शहर के प्रमुख मार्गो पर भारी वाहनों व बसों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने तथा निर्मलीकुण्ड के पास मोड़ पर विसर्जन के दिन गड़ा खूंटा एवं गाय भैंस आदि को हटाये जाने के निर्देश दिये और जिलाधिकारी ने जनपद में विसर्जन के दिन आवारा पशुओं को मार्ग से पकड़ कर गौ-आश्रय स्थल पहुंचाने के निर्देश दिये। अधिकारी द्वय ने दुर्गा पूजा/दशहरा के दिन दुर्गापूजा/रामलीला समितियों को अनुमति प्रदान करने हेतु दिये जा रहे प्रार्थना पत्र में मूर्ति स्थापना करने का स्थान, दिनांक एवं समय, विद्युत सुरक्षा का प्रमाण पत्र व कम से कम 05 जिम्मेदार व्यक्तियों के नाम, पता व मोबाइल नम्बर के साथ आवेदन करने की अपेक्षा की है।

इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है कि उक्त पर्वों के दौरान कोई अश्लील गाने न बजने पायें तथा बिजली के तारों में कटिया कनेक्शन न लगाते हुए अस्थायी रूप से बिजली का कनेक्शन कराये जाने की अपील की गयी है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 संजय जैन, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक नगर मधुबन कुमार सिंह सहित पुलिस अधीक्षक ग्रामीण व सम्बंधित विभाग के अधिकारी गण एवं केन्द्रीय दुर्गापूजा/रामलीला समिति के अध्यक्ष मनोज जायसवाल, पूर्व चेयरमैन विजय गुप्ता सहित अन्य समितियों के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज कुमार तिवारी

Click