अनफिट व बिना परमिट स्कूल वाहनँ तत्काल प्रपत्र पूर्ण कराएँ:—— आरटीओ, ऋतु सिंह

8

शासन की मंशानुसार एवं मुख्य सचिव महोदय के निर्देशों के क्रम में जुलाई माह से स्कूली वाहनों एवं यात्री वाहनों के प्रति अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है, जिसके अंतर्गत कार्यालय स्तर से ऐसे समस्त स्कूली एवं यात्री वाहन जिसके प्रपत्र यथा- फिटनेस, परमिट समाप्त वाहनों का पंजीयन निलंबन किया गया है। सभी को नोटिस प्रेषित किये गये है कि तत्काल अपना प्रपत्र वैध करा लें अन्यथा नोटिस में दी गई अवधि के पश्चात ऐसे वाहनों का पंजीयन निरस्त किया जा सकता है।

अयोध्या जनपद में कई स्कूली वाहनें अनफिट पाये गये जिनमें 130 वाहनें फिटनेस करा चुके हैं। वर्तमान में 236 वाहनों का पंजीयन निलंबित है तथा 02 वाहनों का पंजीयन निरस्तीकरण एवं 01 वाहन पर समर्पण की कार्यवाही की जा चुकी है। ऐसै वाहनों के वाहन स्वामियों को लगातार दूरभाष से एवं बैठक आदि के माध्यम से फिटनेस कराने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसी तरह 77 यात्री वाहनों का पंजीयन निलंबित है व 19 यात्री बसों का पंजीयन निरस्त किया जा चुका है।

आरटीओ प्रशासन द्वारा बताया गया कि कई ऐसे स्कूल है जो बार-बार परमिट नवीनीकरण/फिटनेस की नोटिस प्रेषित करने के बाद भी परमिट नवीनीकरण/फिटनेस हेतु आवेदन नहीं कर रहे हैं। अतः ऐसे विद्यालय/शिक्षण संस्थान नियमों की अवहेलना कर अपने दायित्वों से भाग रहे है जो नितान्त आपत्तिजनक एवं खेदजनक है। संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन अयोध्या ऋतु सिंह ने अभिभावकों से अपील किया है कि उत्तर प्रदेश मोटर यान (छब्बीसवां संशोधन) नियमावली, 2019 में दिये गये मानकों के अनुरूप संचालित वाहनों से ही अपने बच्चों को स्कूल भेजें। समस्त स्कूली वाहनों के वाहन स्वामी स्कूल प्रबंधक से अपेक्षा है कि वे तत्काल समस्त प्रपत्र यथा फिटनेस, बीमा, परमिट, पीयूसी, कर आदि वैध करा लें। अन्यथा किसी भी अप्रिय स्थिति के लिए वे स्वयं उत्तरदायी होंगे।

रिपोर्ट – मनोज कुमार तिवारी

Click